; राष्ट्रीय एमएसएमई अभियान दल 12 दिनों में 3500 किलोमीटर कीदूरी तय करके दिल्ली पहुंच गया - Namami Bharat
राष्ट्रीय एमएसएमई अभियान दल 12 दिनों में 3500 किलोमीटर कीदूरी तय करके दिल्ली पहुंच गया

राष्ट्रीय एमएसएमई अभियान दल कल रात उत्तरप्रदेश के संभल जिले से दिल्ली पहुंच गया है। दल ने 12 दिवसीय अभियान के दौरान सड़क के जरिये 3500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की। सूक्ष्म, लुघ और मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे ने 27 नवंबर, 2021 को राष्ट्रीय एमएसएमई अभियान दल को झंडी दिखाकर दिल्ली से रवाना किया था।

अभियान के पहले चरण में दल पांच राज्यों से होकर गुजरा। उसने ग्रामीण और शहरी इलाकों में 75 एमएसएमई सभायें आयोजित कीं। इन सभाओं में आजादी का अमृत महोत्सव के अंश के रूप में एमएसएमई योजनाओं की जानकारी दी गई। उल्लेखनीय है कि देश में आजादी का अमृत महोत्सव 12 मार्च, 2021 से 15 अगस्त 2023 तक मनाया जा रहा है।

दल दिल्ली से फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल, आगरा, फिरोजाबाद, फतेहपुर, कानपुर, प्रयागराज, रीवा, वाराणसी, बक्सर, आरा, पटना, छपरा, चंपारण, गोरखपुर, संत कबीर नगर, सुलतानपुर, कन्नौज, लखनऊ, अनूपशहर और संभल से गुजरा। यात्रा के दौरान दल ने प्रत्यक्ष रूप से हजारों लोगों के बीच और अप्रत्यक्ष रूप से लाखों लोगों के बीच एमएसएमई योजनाओं के बारे में जागरूकता का प्रसार किया।

पटना में बिहार के उद्योग मंत्री श्री सैय्यद शाहनवाज हुसैन ने आगे की यात्रा के लिये अभियान को झंडी दिखाकर रवाना किया। लखनऊ में उत्तरप्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने सात दिसंबर, 2021 को झंडी दिखाकर अभियान को रवाना किया। संभल जिले में उत्तरप्रदेश की शिक्षा राज्यमंत्री सुश्री गुलाबो देवी ने झंडी दिखाकर अभियान को दिल्ली रवाना किया।

चंपारण में प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और बिहार के पूर्व मंत्री श्री ब्रजकिशोर सिंह ने दल को राष्ट्रीय ध्वज प्रदान किया। स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद के पौत्र श्री अमित आजाद ने लखनऊ में दल को राष्ट्रीय ध्वज प्रदान किया।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!