; उद्यान मंत्री ने वेब पोर्टल का किया शुभारम्भ किसानों को मिलेगी नवीन योजनाओं की जानकारी
उद्यान मंत्री ने वेब पोर्टल का किया शुभारम्भ किसानों को मिलेगी नवीन योजनाओं की जानकारी

लखनऊः दिनांकः उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार, कृषि निर्यात राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीराम चैहान ने आज सप्रू मार्ग, स्थित उद्यान भवन के सभागार में उद्यान विभाग के वेब पोर्टल ूूूण्नचीवतजपबनसजनतमण्हवअण्पद को लाॅन्च किया। उन्होंने कहा कि इस वेब पोर्टल से किसानों को उद्यान विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ उठा सकते हैं इस वेब पोर्टल के माध्यम से किसान अपने मोबाइल नं0 को आई0डी0 बनाकर संचालित सभीह योजनाओं के बारे में जानकारी कर अपना रजिस्ट्रेशन कर लाभ उठा सकते हैं।


उद्यान मंत्री ने कहा कि पहले उद्यान विभाग कृषि विभाग के वेब पोर्टल पर काम करता था। अब उद्यान विभाग स्वयं का वेब पोर्टल लांच करके किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुॅचाने का कार्य करेगा। विभागीय पोर्टल के माध्यम से किसानों को तकनीकी जानकारी के साथ-साथ फसलों को और बेहतर उत्पादन करने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसान अपनी समस्याओं के बारे मे इस वेब पोर्टल के माध्यम से अवगत करा सकता हैं ।किसानों को डी0बी0टी0 की भी समस्त जानकारी प्राप्त हो सकेगी।


इस अवसर पर अपने उद्बोधन में श्री एम.वी.एस.रामी रेड्डी, अपर मुख्य सचिव ने विभागीय वेब पोर्टल पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विभागीय योजनाओं के कुशल अनुश्रवण हेतु  डैश बोर्ड का प्राविधान करते हुए लाभार्थी कृषकों को आई0डी0 के रूप में उनके आधार नम्बर प्रदान करने के निर्देश दिये गये और पोर्टल को पी.एफ.एम.एस. से जोड़ने हेतु राष्ट्रीय सूचना केन्द्र (एन.आई.सी.) से सम्बद्वता प्राप्त की जाये। साथ ही विभागीय कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान सर्वसम्बन्धित मण्डलीय एवं जनपदीय उद्यान अधिकारियों को कार्यक्रमों के समयबद्व क्रियान्वयन एवं शत-प्रतिशत उपलब्धि के साथ वर्षाकाल में निर्धारित 1.33 करोड़ वृक्षारोपण लक्ष्यों की पूर्ति एवं उनके जीवितता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश भी दिये।

News Reporter
error: Content is protected !!