; एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने भाजपा पर दिल्ली को गंदा करने का आरोप लगाया - Namami Bharat
एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने भाजपा पर दिल्ली को गंदा करने का आरोप लगाया

*प्रधानमंत्री शहरों को साफ करने का दे रहे संदेश, लेकिन दिल्ली भाजपा स्वच्छता के नाम पर पूरी तरह फ़ेल*

*- प्रधानमंत्री की पार्टी की दिल्ली इकाई से कूड़े की सफाई तो हुई नहीं, अब दिल्ली निगम की संपत्तियां साफ कर रहे हैं- दुर्गेश पाठक*

*- आम आदमी पार्टी का वादा है कि अगले चुनाव में एमसीडी की सत्ता मिलने पर वह दिल्ली को कूड़ा मुक्त कर देगी- दुर्गेश पाठक*

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता व एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने रविवार को बयान जारी किया। बयान में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान 2.0 का जिक्र करते हुए दिल्ली की भाजपा पर दिल्ली को गंदा करने आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने अब शहरों को साफ करने का संदेश दिया है जो कि बहुत ही उत्तम विचार है। लेकिन उनकी ही पार्टी की दिल्ली इकाई स्वच्छता के नाम पर पूरी तरह फ़ेल रही है। उनका मुख्य काम देश की राजधानी को स्वच्छ रखना है लेकिन उन्होंने दिल्ली में सिर्फ और सिर्फ भ्रष्टाचार किया है। कूड़े की सफाई तो हुई नहीं लेकिन अब दिल्ली निगम की संपत्तियां साफ कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने जनता को भरोसा दिलाया कि यदि अगले चुनाव में एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो वह दिल्ली को कूड़ा मुक्त कर देगी।

आम आदमी पार्टी के एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि-

 मैं प्रधानमंत्री जी को सुन रहा था और उन्हें सुनकर मुझे बहुत अच्छा लगा। उन्होंने एक संदेश दिया है कि इस देश में स्वच्छता को बढ़ावा मिलना चाहिए। उसी कड़ी में उन्होंने एक अभियान लॉन्च किया है। लॉन्च में उन्होंने कहा कि शहरों में बहुत गंदगी है, शहरों में कूड़े के पहाड़ लगे हुए हैं, जिनकी सफाई बहुत जरूरी है। उन्होंने सभी राज्य अधिकारियों से मीटिंग कर कहा कि अब शहरों को साफ करना है। यह बहुत ही उत्तम विचार है और ऐसा होना भी चाहिए।

प्रधानमंत्री जी, मैं आपके ध्यान में कुछ बातें लाना चाहता हूं। प्रधानमंत्री जी, जिस शहर में आप रहते हैं, हिंदुस्तान की जो राजधानी है दिल्ली, उस दिल्ली की एमसीडी में पिछले 15 सालों से भारतीय जनता पार्टी का राज है। उनका मुख्य काम देश की राजधानी को स्वच्छ रखना है। राजधानी में कहीं जलभराव न हो, राजधानी का जितना भी कूड़ा है उस कूड़े को सही तरीके से प्रोसेस किया जाए। यह उनका मुख्य काम है। 

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री जी, आप जब भी विदेश से वापस आते होंगे, तो देखते होंगे कि दिल्ली में तीन कूड़े के बड़े बड़े पहाड़ खड़े हैं। आप देखते होंगे कि एक कूड़े का पहाड़ गाजीपुर में लगा हुआ है, एक भलस्वा में लगा हुआ है और एक ओखला में लगा हुआ है। प्रधानमंत्री जी, पिछले 15 सालों से दिल्ली नगर निगम में बैठी भाजपा इन कूड़े के पहाड़ों को साफ करने का ढोंग कर रही है। बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है कि आपकी पार्टी के नेता जिस काम के लिए जिम्मेदार हैं, उसमें पूरी तरह से फेल हुए हैं। फेल होने का जो सबसे बड़ा कारण है, वह है भ्रष्टाचार। 2019 में लगभग 280 लाख मैट्रिक टन कूड़ा इन तीनों पहाड़ों पर पड़ा हुआ था। 2020 की जो रिपोर्ट है, वह यह कहती है कि जितना कूड़ा आ रहा है एमसीडी उतना कूड़ा भी प्रोसेस नहीं कर पा रही है। तो पुराना कूड़ा साफ करना तो बहुत दूर की बात है, जो नया कूड़ा आ रहा है, एमसीडी उसको भी साफ नहीं कर पा रही है। 

 साथ ही उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी चीज जो हमने कई बार आपके सामने रखने की कोशिश की है, आपकी पार्टी के मेयर, पार्षद और जो नेता हैं वह इस कूड़े के प्रोसेस में बहुत बड़े भ्रष्टाचार को अंजाम दे रहे हैं। हमने पहले भी बताया था और आज फिर सभी दस्तावेजों के आधार पर बता रहे हैं कि कूड़े को प्रोसेस करने के लिए जो मशीन लगाई जाती है, उस मशीन की कुल कीमत 17.5 लाख रुपए है। 17.5 लाख की खरीद पर वह मशीन आपकी हो जाएगी। लेकिन भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई उसी 17 लाख की मशीन के लिए 6 लाख प्रतिमाह किराया देती है। जो लगभग 300 करोड़ के आसपास का घोटाला बनता है। इन्होंने 2 से 3 साल के लिए यह मशीनें किराए पर ली हुई हैं। 

आप जिस शहर में रहते हैं, जिस दिल्ली में रहते हैं, वह देश की राजधानी है। वह देश का दिल है। कैसा लगता होगा जब आपसे मिलने के लिए इतने बड़े-बड़े लोग आते हैं और रास्ते में उन्हें यह कूड़े के पहाड़ देखना पड़ता है। यह पहाड़ जो पूरी दिल्ली में दिखाई देते हैं। आज दिल्ली में एक भी ऐसी गली नहीं है जो साफ हो। हर गली में कूड़ा मिलेगा। 15 सालों में भारतीय जनता पार्टी ने पूरी दिल्ली को बर्बाद कर दिया है। आज इनके पार्षदों का सिर्फ और सिर्फ एक काम रह गया है। वह है भ्रष्टाचार।

उन्होंने कहा, अब तो सिर्फ 5-6 महीने बचे हैं। तो किसी भी दिल्ली वाले को नहीं लगता है कि अब आप लोग कुछ कर पाएंगे। 15 साल तो इन्होंने सिर्फ पैसे खाने में लगा दिए। और अब जब कुछ महीने बचे हैं तो यह लोग नगर निगम की संपत्तियों को बेचकर पैसा खाने में लगे हुए हैं। आम आदमी पार्टी दिल्ली की जनता से एक वादा करती है और भरोसा दिलाती है, क्योंकि अरविंद केजरीवाल जो कहते हैं वह करते भी हैं, अगले साल जब एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी तो दिल्ली को कूड़ा मुक्त करेगी। कूड़े के पहाड़ खत्म करेगी। दिल्ली की गली-गली को साफ करेगी।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!