; आहिल्याबाई सीरियल को लेकर सोनी को लीगल नोटिस
आहिल्याबाई सीरियल को लेकर सोनी को लीगल नोटिस

नई दिल्ली। सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले अहिल्याबाई होलकर से जुड़े सीरियल ‘पुन्यश्लोक अहिल्याबाई’ में महाराजा सूरजमल को कायर डरपोक बताने जैसे आपत्तिजनक शब्दों को लेकर कानूनी नोटिस भेजा गया है। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता डॉक्टर विवेक सिंह ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क और दशामि क्रिएशंस को सीरियल में आपत्तिजनक शब्दों के इस्तेमाल को लेकर ये नोटिस भेजा है

नोटिस के मुताबिक सीरियल में भरतपुर के महान हिंदू राजा के खिलाफ अपशब्दों का प्रयोग हुआ है। और उनकी छवि को धूमिल करने की कोशिश की गई ह। विवेक सिंह ने सीरियल के निर्माताओं और प्रसारकों से महाराजा सूरजमल के खिलाफ ऐसे शब्दों के इस्तेमाल को तुरंत बंद करने को कहा है।

इसके अलावा नोटिस में बिनाशर्त समाज की भावनाओं को आहत करने को लेकर माफी मांगने को भी कहा गया है। यही नहीं ये माफीनामा राष्ट्रीय समाचार पत्रों में प्रकाशित करने की मांग करते हुए चैनल पर प्रसारित आने वाले दिनों के एपिसोड में चलाने की मांग की गई है। नोटिस के मुताबिक ऐसा न करने पर इस मामले में कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल एक हफ्ते से ज्यादा समय से सोनी टीवी का पॉपुलर सीरियल ‘पुण्यश्लोक अहिल्याबाई’ विवादों में फंसा हुआ है। सीरियल की कहानी रानी अहिल्याबाई से जुड़ी है, जिसमें महाराजा सूरजमल का भी जिक्र किया गया है। लेकिन अब यह सीरियल कथित तौर पर अपने गलत तथ्य दिखाने की वजह से विवादों में आ गया है। 17 नवंबर को प्रसारित हुए एपिसोड में महाराजा सूरजमल को कायर दिखाया गया, जिसके बाद से ही हरियाणा और राजस्थान के कई स्थानों पर सीरियल के मेकर्स के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

इतिहास के जानकारों के मुताबिक, पानीपत में हुए युद्ध में जब पेशवा खंडेराव हार गए थे तब उनकी पत्नी, बच्चों और सेना को महाराजा सूरजमल ने अपने राज्य में शरण दी थी। इसके बाद भी ‘पुण्यश्लोक अहिल्याबाई’ में महाराजा सूरजमल को कायर दिखाया गया है, जिस वजह से राजस्थान और हरियाणा के लोग भड़क गए। सीरियल के निर्माता के खिलाफ भरतपुर में एफआईआर दर्ज करवाई गई है।

सांसद हनुमान बेनीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री को सीरियल के मेकर्स के खिलाफ एक्शन लेने की बात की है। उन्होंने सरकार को एक पत्र लिखा है। वहीं, राजस्थान के कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह भी ‘पुण्यश्लोक अहिल्याबाई’ के खिलाफ खड़े हैं। दावा किया जाता है कि विश्वेंद्र सिंह सूरजमल के परिवार से जुड़े हैं।

News Reporter
यज्ञ विजय चतुर्वेदी ने पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी करने के बाद नोएडा में वर्ष 2008 में आजाद न्यूज़ चैनल के साथ बतौर इंटर्न अपने कैरियर की शुरुआत की। इंटर्न करने के बाद आज़ाद न्यूज में इन्हें पहली नौकरी मिली। यहां पर इनके कैरियर की शुरआत पहले इंटरटेनमेंट डेस्क से हुई उसके बाद स्पोर्ट्स डेस्क देखने लगे। आज़ाद न्यूज़ के बाद, tv100, साधना न्यूज़ मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़, कोबरापोस्ट, हरियाणा न्यूज़, NNIS न्यूज़ एजेंसी के साथ काम किया। इसके अलावा कई एजेंसियों के साथ सर्वे और रिसर्च का भी कार्य भी किया। 2016 में निजी कारणों से अपने होम डिस्ट्रिक्ट लौट आए और पत्रकारिता से एक वर्ष तक विराम लिया। उसके बाद अपने जिले से न्यूज़ वन इंडिया, सूर्या समाचार के लिए रिपोर्टिंग की। इस समय यज्ञ चतुर्वेदी अपने होम डिस्ट्रिक्ट में नेशलन स्तर कई बड़े मीडिया संस्थानों व वेबसाइटों के साथ फ्रीलांस जर्नलिस्ट के तौर जुड़कर काम कर रहे है।
error: Content is protected !!