; केजरीवाल सरकार बीके दत्त कालोनी में हर घर को देगी निशुल्क पानी का कनेक्शन, मुफ्त पानी भी मिलेगा - Namami Bharat
केजरीवाल सरकार बीके दत्त कालोनी में हर घर को देगी निशुल्क पानी का कनेक्शन, मुफ्त पानी भी मिलेगा

*नई दिल्ली क्षेत्र को सीएम अरविंद केजरीवाल का तोहफा, अब तक वंचित लाखों लोगों को मिलेगा मुफ्त और साफ पानी, लुटियंस जोन में अंतरराष्ट्रीय स्तर की होगी सफाई*

*केजरीवाल सरकार बीके दत्त कालोनी में हर घर को देगी निशुल्क पानी का कनेक्शन, मुफ्त पानी भी मिलेगा*

*-किदवई नगर ईस्ट, न्यू मोती बाग और एनडीएमसी की बहुमंजिला सोसाइटियों के निवासियों को भी अब मिलेगा 20 हजार लीटर मुफ्त पानी*

*- सीएम अरविंद केजरीवाल ने कनाट प्लेस, हनुमान मंदिर और जनपथ एरिया में सफाई विश्वस्तरीय करने का प्लान प्रस्तुत करने के दिए निर्देश*

*- सीएम अरविंद केजरीवाल ने एनडीएमसी कर्मचारियों को डीटीएल स्केल देने के लिए सभी हितधारकों के साथ बैठक कर नए सिरे से प्रस्ताव बनाकर रखने के निर्देश दिए*

सीएम श्री अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली क्षेत्र के लाखों लोगों की वर्षों की समस्या का निजात कर दिए। इस क्षेत्र के लाखों लोगों को अब अब साफ और मुफ्त पानी मिल सकेगा।दिल्ली सरकार, नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल एरिया में आने वाली बीके दत्त कालोनी के हर घर में निशुल्क पानी का कनेक्शन देगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एनडीएमसी की बैठक की अध्यक्षता करने हुए यह निर्देश दिए। अभी यहां के निवासियों से कनेक्शन देने के बदले 7500 रुपए लिया जा रहे थे, जिसके चलते लोग कनेक्शन नहीं ले रहे थे। इसके साथ ही, एनडीएमसी एरिया की बहुमंजिला सोसायटियों के निवासियों को भी अब मुफ्त पानी योजना का लाभ मिल सकेगा। बहुमंजिला सोसायटियों में एक साथ बल्क कनेक्शन होने के कारण निवासियों को लाभ नहीं मिल पा रहा था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्देश दिए कि जिस तरह दिल्ली जल बोर्ड इसी तरह की अन्य सोसायटियों को योजना का लाभ दे रहा है, उसी आधार पर एनडीएमसी भी अपनी सोसायटियों दिया जाए। साथ ही, जब से योजना शुरू है, तब से इन सोसायटियों के निवासियों को भी लाभ देने का प्लान प्रस्तुत किया जाए। इसके अलावा सीएम अरविंद केजरीवाल ने कनाट प्लेस, हनुमान मंदिर और जनपथ एरिया में सफाई विश्वस्तरीय करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिंग की बैठक संपन्न हुई। यह बैठक एनडीएमसी के कार्यालय में संपन्न हुई। इस बैठक में काउंसिल के सदस्यों ने कई मुद्दों को रखा और उन पर विस्तार से चर्चा की गई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक में चर्चा के उपरांत कई मुद्दों को हरी झंडी दे दी गई।

*बीके दत्त कालोनी के निवासियों को मुफ्त मिलेगा पानी का कनेक्शन*

काउंसिल की बैठक में बीके दत्त कालोनी में पानी का  कनेक्शन देने का एजेंडा रखा गया। यह कालोनी दिल्ली की काफी पुरानी कालोनी है। पहले यहां पर कॉमन कनेक्शन होते थे। अर्थात वहां पर चार मकान का एक बाथरूम था। चार मकानों के लोग अपने घर से बाहर जाकर एक ही बाथरूम का इस्तेमाल किया करते थे। बाद में यहां के निवासियों ने अपने घरों के अंदर बाथरूम बना लिया। वहां पर बिछाई गई पाइप लाइन में कभी कभी गंदगी आदि की भी शिकायत आती थी। घरों के अंदर से पाइप जाने के कारण खोद कर निकाले नहीं जा सकते थे। इस समस्या के समाधान के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीके दत्त कालोनी में पानी की पाइप लाइन नई बिछवाई। उसके बाद एमडीएमसी सबके घरांें में अलग से पानी का कनेक्शन देने के लिए जो पाइप लाइन डाली, उसमें हर घर से कनेक्शन देने के लिए 7500 रुपए मांगे गए। पहले भी काउंसिल की बैठक में यह एजेंडा आया था।

इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पानी का मीटर लगाने के लिए इतना शुल्क लेना ठीक नहीं है। मुख्यमंत्री ने काउंसिल की बैठक में इसका आसान तरीका निकालने के निर्देश दिए, ताकि सभी लोग मीटर लगवा सके। इस पर अधिकारियों ने सुझाव दिया कि 7500 रुपए को किश्तों में लिया जाए। हर कनेक्शन पर 200-200 रुपए किश्तों में बिल के साथ लोगों से लिया जाए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज की बैठक में 7500 रुपए को किश्तों में 200-200 रुपए नहीं लेने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी घरों को पानी का कनेक्शन निशुल्क दिया जाएगा। ताकि हर घर में पानी का कनेक्शन हो जाए। जहां पर भी पानी का लीकेज है, वह भी बंद हो जाए। हर घर को फ्री पानी का कनेक्शन दिया जाए। साथ ही, पूरी दिल्ली में लागू प्रति परिवार 20 हजार लीटर मुफ्त पानी योजना का लाभ बीके दत्त कालोनी के निवासियों को भी दिया जाए। साथ ही, एफिडेविट नहीं लिया जाएगा। कनेक्शन देते वक्त सिर्फ बिजली का बिल लिया जाएगा।

*एनडीएमसी एरिया के बहुमंजिला सोसाइटियों के निवासियों को मिलेगा मुफ्त पानी योजना का लाभ*

काउंसिल की बैठक में किदवई नगर की बहु मंजिला सोसायटियों में हर परिवार को मीटर कनेक्शन देने का एजेंडा रखा गया। किदवई नगर में बहु मंजिला सोसायटियां हैं। यहां पर हर फ्लैट को अलग से पानी का कनेक्शन नहीं है। यहां पर एनडीएमसी बल्क में पानी देती है। उस पानी को टावरों में आपूर्ति की जाती है। इसलिए वहां पर 20 हजार लीटर मुफ्त पानी देने की योजना नहीं लागू हो पा रही थी। क्योंकि यहां पर हर घर में मीटर नहीं लगा हुआ है। ऐसी ही समस्या दिल्ली कुछ अन्य इलाकों में भी आई थी। जहां पर दिल्ली जल बोर्ड का बल्क कनेक्शन था और लोगों के घरों में व्यक्तिगत कनेक्शन नहीं था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एनडीएमसी को उसी आधार पर यहां पर भी स्कीम को लागू करने के निर्देश दिए। इस दौरान यह भी विचार किया गया कि मुफ्त पानी योजना जब से लागू है, तब से इन लोगों को भी कैसे फायदा दिया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इस पर एक योजना बनाई जाए और अगली बैठक में पेश किया जाए। इससे ईस्ट किदवई नगर, न्यू मोतीबाग और एनडीएमसी के जिन बहु मंजिला सोसायटियों में बल्क कनेक्शन है, उनको फायदा पहुंचेंगा।

*कनाट प्लेस, हनुमान मंदिर और जनपथ में अंतरराष्ट्रीय स्तर की होगी सफाई*

बैठक में नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल के कनाट प्लेस, हनुमान मंदिर और जनपथ एरिया में साफ-सफाई का एजेंडा रखा गया। नई दिल्ली देश की जान है और पूरे देश भर से लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं। लेकिन कनाट प्लेस, जनपथ, हनुमान मंदिर के आसपास अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सफाई नहीं है। यहां सफाई व्यवस्था को ठीक करने के लिए मैकेनिकल स्पीपिंग एक कारगर विकल्प हो सकता है। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर अभी जिस प्रणाली से सफाई होती है, उसकी हालत ठीक नहीं है। वह पूरा एरिया काफी गंदा दिखता है। कनाट प्लेस, जनपथ और हनुमान मंदिर के आसपास के एरिया की सफाई विश्व स्तरीय की जाए। इसके लिए आधुनिक तकनीक पर आधार मशीनों का इस्तेमाल किया जाए। इसके साथ ही, सफाई के लिए जो भी बेहतर प्लान है, वह प्लान बना कर अगली बैठक में रखा जाए। इसके साथ पूरी नई दिल्ली एरिया में हर जगह पर सफाई व्यवस्था इस तरह की बनाई जाए कि वह विश्वस्तरीय हो।

*मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एनडीएमसी कर्मचारियों को डीटीएल स्केल देने का प्रस्ताव सुझाव के साथ किया स्थगित*

दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड स्केल पहले नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल में लागू था। लेकिन बीच में इसे रोक दिया गया था। एनडीएमसी के कर्मचारियों की हमेशा से मांग रही थी कि उन्हें दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड (डीटीएल) स्केल चाहिए। यह डीटीएल स्केल लाने के लिए काउंसिल पहले ही प्रस्ताव पास कर चुकी है। लेकिन यह फाइल केंद्र सरकार के पास है, जिसके बाद यह दुबारा से लागू नहीं हो पाया था। इस संबंध में आज काउंसिल में एक एजेंडा लाया गया था। उस एजेंडे में पुराने कुछ समय के एरियर देने की बात कही गई। इस एजेंडे के संबंध में सभी यूनियंस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा था और एजेंडे को स्थगित करने की मांग की थी। उन्होंने यह मांग की थी कि जितने भी एनडीएमसी के हितधारक मुख्यमंत्री के साथ मिलकर यह देंखें कि यह कैसे कर्मचारियों के फायदे में हो सकता है। इस तरह का अनुरोध यूनियन की तरफ से मुख्यमंत्री के पास आया थां इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक में इस एजेंडे को स्थगित कर दिया और कहा कि सभी हितधारकों की बैठक होगी। एजेंडे को अपने कर्मचारियों के हित के मुताबिक लाया जाएगा और उसके बाद ही इसमें आगे बढ़ा जाएगा।

*अपने पहले कार्यकाल से 20 हजार लीटर मुफ्त पानी दे रही केजरीवाल सरकार*

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार अपने पहले कार्यकाल में ही दिल्ली के निवासियों को प्रतिमाह 20 हजार लीटर मुफ्त पानी देने की योजना शुरू की थी। 2013 में सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री ने अपने चुनावी वादे के तहत यह योजना लागू की थी। तभी से यह योजना पूरी दिल्ली में लागू हैं। गर्मी के दिनों में पानी की खपत अधिक होने के कारण इस योजना से दिल्ली के करीब 15 लाख परिवार लाभांवित होते हैं। वहीं, ठंड के मौसम में पानी की खपत कम हो जाती है, तो लाभार्थियों की संख्या में करीब 4 लाख की वृद्धि हो जाती है। यानि ठंड के मौसम में दिल्ली के करीब 19 लाख परिवार योजना का लाभ उठाते हैं।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!