केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण से संबंधित सभी जानकारी के लिए लांच की नई वेबसाइट

*- वेबसाइट पर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए चलाए जा रहे सभी अभियानों की पूरी जानकारी मिलेेगी- गोपाल राय

*- ईवी और ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी, डीटीसी बसों के रूट समेत अन्य कई जानकारियां भी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी- गोपाल राय

*- युवाओं से अपील, सीएम अरविंद केजरीवाल की ओर से दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ छेड़े गए ‘युद्ध’ में सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए हिस्सेदार बनें- गोपाल राय*

दिल्ली के लोगों को दिल्ली में वायु प्रदूषण से संबंधित सभी तरह की जानकारी अब एक ही जगह पर मिल सकेगी। इसके लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज दिल्ली सचिवालय में “www.delhifightspollution.in”  वेबसाइट को लांच किया। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि लोग इस वेबसाइट पर जाकर प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे सभी अभियानों की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, दिल्ली सरकार की ईवी पॉलिसी और ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी, डीटीसी बसों के रूट समेत अन्य कई सारी जानकारियां भी इस वेबसाइट पर जाकर ले सकेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि सभी युवा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ छेड़े गए ‘युद्ध’ में सहयोग देने के लिए आगे आएं और सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए हिस्सेदार बनें।

*वेबसाइट पर वायु प्रदूषण के खिलाफ चलाए जा रहे सभी अभियानों की पूरी जानकारी मिल सकेगी- गोपाल राय*

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय ने आज दिल्ली सचिवालय में “delhifightspollution.in” वेबसाइट को लांच किया। इस संबंध में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हमने चैटबाट अलावा हमने आज एक वेबसाइट दिल्ली फाइट्स पॉल्यूशन डॉट इन ( www.delhifightspollution.in) भी लांच किया है। दिल्ली के अंदर सभी तरह के प्रदूषण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियानों की जानकारी लोगों को एक जगह से मिल सके, यह इस वेबसाइट का मकसद है। 

अभी लोग अलग-अलग जगहों से टुकड़ों में इसकी जानकारी लेते हैं कि दिल्ली में क्या हो रहा है। हम दिल्ली फाइट्स पॉल्यूशन डॉट इन वेबसाइट के माध्यम से लोगों को सारी सूचनाएं देना चाहते हैं। जैसे- कोई भी व्यक्ति वेबसाइट पर देख सकता है कि क्या-क्या करने से धूल का प्रदूषण रूक सकता है। हमारे सभी कैंपेन इस वेबसाइट पर होंगी। हम अलग-अलग कैंपेन के लिए बनाए गए बैनर्स को भी वेबसाइट पर डालेंगे, जिसे लोग उठाकर विभिन्न सोशल प्लेटफार्म पर फैला सकते हैं, ताकि लोग जागरूक हो सकें। एक्यूआई का दिल्ली में क्या स्तर है यानि कि प्रदूषण का आज का क्या स्तर है, वो भी यहां उपलब्ध होगा। 

हम आने वाले दिनों में पीएम-10 और पीएम-2.5 को भी इस वेबसाइट पर लाइव कर देंगे, जिसे दिल्ली का कोई भी व्यक्ति देख सकता है। हमारे दिल्ली के अंदर एक्यूआई के अलग-अलग केंद्र हैं। किस केंद्र और किस एरिया में पीएम-2.5 और पीएम-10 का क्या स्तर है, यह सब लोग देख पाएंगे। अभी वाररूम के माध्यम से केवल हम देख पाते हैं। लेकिन दिल्ली फाइट पॉल्यूशन डॉट इन वेबसाइट के माध्यम से पूरी दिल्ली और पूरी दुनिया देख सकती है कि किस एरिया में इस समय कितना प्रदूषण का स्तर है।

*ईवी और ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी, डीटीसी बसों के रूट समेत अन्य योजनाओं की जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी- गोपाल राय*

पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय ने कहा कि इलेक्ट्रिक के लिए दिल्ली सरकार सब्सिडी दे रही है, लेकिन दिल्ली के बहुत से लोग नहीं जानते हैं। ऐसे लोगों को दिल्ली फाइट्स पॉल्यूशन डॉट इन वेबसाइट पर भी यह सारी जानकारी मिल जाएगी कि अगर उनको इलेक्ट्रिक वाहन लेना है, तो सरकार से क्या-क्या सुविधाएं मिल सकती है। इसके अलावा, दिल्ली की डीटीसी बसों का रूट प्लान क्या है आदि की जानकारी भी मिलेगी। 

इसके अलावा, अपने वाहन का प्रदूषण कहां पर जांच करा सकते हैं, इसकी भी जानकारी उपलब्ध होगी। आरडब्ल्यूए भी अपनी-अपनी सोसायटी में जो बैठकें और गतिविधियां करेंगे, तो वे उसकी फोटो भेज सकते हैं और हम उसको वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। जिससे कि लोगों को पता चल सके कि आरडब्ल्यूए के लोग क्या कर रहे हैं। कैसे सभी लोग प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान दे रहे हैं। जैसे- हमने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी बनाई है, तो वह पॉलिसी क्या है और कैसे काम करती है, उसकी जानकारी भी उपलब्ध होगी। दिल्ली सरकार के वन विभाग की नर्सरी से फ्री में पौधे मिलते हैं।

बहुत लोगों को नहीं पता है कि पौधे कहां से मिलते हैं, इसकी भी जानकारी वेबसाइट पर डालेंगे। जिससे कि लोग फ्री में पौधा लेकर लगा सकें। दिल्ली सरकार प्रदूषण के खिलाफ जो लड़ाई लड़ रही है, उसके बारे में पूरी जानकारी हम इस वेबसाइट के माध्यम से देना चाहते हैं, जिससे कि अगर दिल्ली फाइट्स पॉल्यूशन डॉट इन वेबसाइट पर कोई आता है, तो उसको सारी जानकारी एक ही जगह से मिल सके। इसलिए www.delhifightspollution.in  वेबसाइट आज लांच किया गया है।

पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली की हवाओं को ठीक करना सबकी जिम्मेदारी है। कहा जाता है कि युवा जिस काम को अपने हाथ में लेते हैं, उसको सफलता मिलने की गारंटी 100 गुना बढ़ जाती है। इसलिए दिल्ली के युवाओं से अपील है कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने जो युद्ध छेड़ा है, उसमें आप आगे बढ़िए और सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से इस लड़ाई में हिस्सेदार बनिए।

 लोगों को जागरूक करने में खुद आगे बढ़ें और पहल करें। हमारा उद्देश्य है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिए गए ‘आओ मिलकर अपने हिस्से का प्रदूषण कम करें’ के आह्वान को दिल्ली के हर नागरिक तक पहुंचाएं। इसीलिए यह अलग-अलग माध्यमों से हम लोगों को जागरूक करने कि कोशिश कर रहे हैं। इसी कड़ी में पर्यावरण साथी चैटबॉट और दिल्ली फाइट्स पॉल्यूशन डॉट वेबसाइट को लांच किया गया है।

*वेबसाइट पर यह जानकारी प्राप्त कर सकेंगे दिल्लीवासी

– किसी भी एरिया का एक्यूआई देख सकेंगे और पिछले 6-7 दिन का ट्रेंड भी देख सकेंगे।

– प्रदूषण कम करने के लिए आरडब्ल्यूए अपने स्तर पर क्या कर सकते हैं?

– लोग इलेक्ट्रिक गाड़ी की सब्सिडि कैसे ले सकते हैं?

–  डीटीसी की बस का रूट प्लान क्या है?

– धूल प्रदूषण को कैसे कम कर सकते हैं?

– लोग अपनी गाड़ी का पीयूसी कैसे और कहां चेक करवा सकते हैं?

– आरडब्ल्यूए अगर अपने स्तर पर कोई जागरूकता कार्यक्रम कर रहे हैं, तो इसकी जानकारी वैबसाइट के जरिए दे सकते हैं, वैबसाइट पर उनके इवैंट की फोटो डाली जाएगी।

– लोग वेबसाइट पर आकार अपने हिस्से का प्रदूषण कम करने के लिए ऑनलाइन प्लेज ले सकते हैं और दूसरों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं। वेबसाइट आज लांच किया गया है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!