; काम की बात, 1 नवंबर से ये रहे बड़े बदलाव जो आपको मालूम होनी चाहिए - Namami Bharat
काम की बात, 1 नवंबर से ये रहे बड़े बदलाव जो आपको मालूम होनी चाहिए

नवंबर से नए नियम: आज से नया महीना (नवंबर) शुरू हुआ हैं। इस लिहाज से वित्त समेत अन्य क्षेत्रों के संदर्भ में विभिन्न बदलाव आज से लागू हो जाएंगे। इन बदलावों की पूरी जानकारी आपको यहां मिलेगी। आमतौर पर हर महीने कुछ न कुछ नए बदलाव आते रहते हैं। वे वित्त के मामले में हो सकते हैं। नियमों के संदर्भ में भी हो सकता है। जो आपकी हमारी रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी को बहुत हद्द तक प्रभावित करते हैं। तो जानिए आज 1 नवंबर से कौन से बदलाव होने वाले हैं। 

1.एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से आम आदमी पहले से ही त्रस्त हैं। जैसे-जैसे यह चलन जारी है, तेल कंपनियां अब एक बार फिर रसोई गैस (एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी) बढ़ाने के लिए काम कर रही हैं। आमतौर पर हर महीने की 15 तारीख को तेल कंपनियां गैस और एटीएफ (विमानन ईंधन) की कीमतों को समायोजित करती हैं। विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक कीमतों में पहले से ही बढ़ोतरी की उम्मीद है, लेकिन कंपनियां अभी भी सरकार की मंजूरी (कुकिंग गैस की कीमतों में बढ़ोतरी) का इंतजार कर रही हैं। लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि अगर एक और साल कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई तो इसका बोझ सरकार पर पड़ सकता है। इसी सिलसिले में अफवाहें हैं कि, 1 नवंबर को कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी। सिलेंडर की कीमत ₹266 रुपये बढ़ गए हैं।

2. जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि

80 वर्ष से कम आयु के पेंशनभोगियों को सोमवार, 1 नवंबर से अपना जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण जमा करना शुरू करना होगा। ऐसा करने की अंतिम तिथि अभी 31 नवंबर तय की गई है। पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है क्योंकि यह उनके जीवन के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यह बदले में यह सुनिश्चित करता है कि पेंशनभोगी को बिना किसी परेशानी के अपनी पेंशन मिलती रहे। यह पेंशनभोगी के कार्यस्थल को उसकी मृत्यु पर पेंशन का भुगतान बंद करने में भी मदद करता है।

एसबीआई ने पेंशनभोगियों के लिए नई सुविधा शुरू की

भारतीय स्टेट बैंक में खाता रखने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए महीने की शुरुआत एक अच्छी खबर लेकर आई है। इस राज्य द्वारा संचालित बैंक ने एक योजना शुरू की है जिसके तहत पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करना अधिक परेशानी मुक्त हो गया है। इस विशेष सुविधा के तहत पेंशनभोगी को अब अपने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए अपनी बैंक शाखा में नहीं आना पड़ेगा। वे वीडियो कॉल के माध्यम से पेंशन के वितरण के लिए अपना जीवन प्रमाण प्रस्तुत कर सकते हैं। “अब अपने घर के आराम से अपना #LifeCertificate जमा करें! हमारी #VideoLifeCertificate सेवा शुरू हो रही है, जिससे पेंशनभोगी एक साधारण वीडियो कॉल के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे,” बैंक ने शुक्रवार को ट्वीट किया था

3. व्हाट्सएप इन यूजर्स के लिए काम करना बंद कर देगा

WhatsApp ने सोमवार से कुछ iPhone और Android फोन पर अपनी सेवाएं देना बंद कर दिया है। समय-समय पर नए अपडेट के साथ यूजर्स (WhatsApp new Updates) को सेवाएं देने वाले WhatsApp ने एक और चौंकाने वाला फैसला लिया है। इस फैसले से कई मॉडलों में सेवाएं बंद कर दी जाएंगी। व्हाट्सएप का कहना है कि एंड्रॉइड 4.0.3 से पुराने ओएस वाले एंड्रॉइड फोन पर व्हाट्सएप सेवाओं को नंबर 1 से बंद कर दिया जाएगा। WhatsApp नंबर 1 के बाद iOS 9, Coi 2.5.1 वर्जन फोन पर भी काम नहीं करेगा। व्हाट्सएप ने उन फोन की सूची भी उपलब्ध कराई है जो वर्तमान में पुराने ओएस के साथ काम कर रहे हैं।

4. बैंक ऑफ बड़ौदा का किराया शुरू।

सरकार ने हाल ही में सेक्टर के दिग्गज बैंक ऑफ बड़ौदा में एक अहम फैसला लिया है। अगर आप महीने में तीन बार से ज्यादा कैश डिपॉजिट करते हैं तो 40 रुपये चार्ज लगेगा। इसी तरह, उसने घोषणा की है कि वह महीने में तीन बार से अधिक एटीएम से नकद निकासी के लिए 100 रुपये चार्ज करेगी। हालांकि नए नियम कल (1 नवंबर) से लागू हो जाएंगे।

5. इंडियन रेलवे टाइम टेबल चेंज 

भारतीय रेलवे देश भर में ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने की होड़ में है। रेलवे ने अक्टूबर की शुरुआत में राजस्थान के चार मंडलों में चलने वाली 100 से अधिक ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे ने सोमवार से गैर-मानसून समय के अनुसार पश्चिम रेलवे से चलने वाली कुछ विशेष ट्रेनों के समय में बदलाव किया है।

News Reporter
Akash has studied journalism and completed his master's in media business management from Makhanlal Chaturvedi National University of journalism and communication. Akash's objective is to volunteer himself for any kind of assignment /project where he can acquire skill and experience while working in a team environment thereby continuously growing and contributing to the main objective of him and the organization. When he's not working he's busy reading watching and understanding non-fictional life in this fictional world.
error: Content is protected !!