; 'जवाद' तूफान ने रोका ट्रेनों का रास्ता, राजधानी समेत 95 ट्रेनें रद, देखें पूरी लिस्ट - Namami Bharat
‘जवाद’ तूफान ने रोका ट्रेनों का रास्ता, राजधानी समेत 95 ट्रेनें रद, देखें पूरी लिस्ट

चक्रवात तूफान जवाद को देखते हुए रेलवे ने एहतियात के तौर पर 95 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है. भारतीय रेलवे ने 2 दिसंबर से लेकर 4 दिसंबर तक ओडिशा समेत दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है. दक्षिण पूर्व रेलवे ने अप लाइन में 49 ट्रेनों को और डाउन लाइन की 46 ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

जिन ट्रेनों को रद्द कर किया गया है उनमें नई दिल्ली से पुरी जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, नंदनकानन एक्सप्रेस शामिल हैं. इसके साथ भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया है. दक्षिण पूर्व रेलवे ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया है. बता दें, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चक्रवात जवाद को लेकर अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी के मुताबिक, 4 दिसंबर की सुबह चक्रवात आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकरा सकता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि तूफान के टकराने के बाद जोरदार बारिश होगी और तेज हवाएं भी चलेंगी. जिसके कारण रेलवे ने ओडिशा और दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि इस साल यह दूसरा मौका है जब रेलवे ने तूफान के कारण ट्रेनों को रद्द किया है. मई महीने में भी चक्रवात यास के कारण भी रेलवे ने ट्रेनों को कैंसिल कर दिया था.

फिलहाल रेलवे ने तूफान को देखते हुए 95 ट्रेनों को रद्द किया है. बता दें, टाटा से यशवंतपुर एक्सप्रेस को 3 दिसंबर को रद्द कर दिया गया है. नई दिल्ली से पुरी की ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा पुरी से योग सिटी ऋषिकेश जाने वाली ट्रेन, पुरी से नई दिल्ली तक जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस समेत कई और ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

वहीं, रेलवे का कहना है कि चक्रवात के कारण कुछ और ट्रेनों का परिचालन रद्द किया जा सकता है. गौरतलब है कि, सऊदी अरब के चक्रवात जवाद के भारत बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर को प्रभावित कर सकता है. चक्रवात के कारण देश के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. जिसमें रेलवे ट्रेनों पर भी पानी भर सकता है ऐसे में रेलवे ने एहतियात को तौर पर कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!