; चीन के साथ जारी तनाव के बीच LAC के पूर्वी सेक्टर में ताकत बढ़ा रहा भारत - Namami Bharat
चीन के साथ जारी तनाव के बीच LAC के पूर्वी सेक्टर में ताकत बढ़ा रहा भारत

चीन के साथ विवाद के चलते भले ही भारतीय सेना का फोकस एलएसी के पश्चिमी सेक्टर और पूर्वी लद्दाख में हो लेकिन  बता दें इस समय सेना LAC के पूर्वी सेक्टर में भी ताकत बढ़ाने में लगी हुई है। आर्मी अपने हथियारों को भी अपग्रेड कर रही है। इस क्षेत्र में विंटेज एयर डिफेंस बोफोर्स गन और अल्ट्रा लाइट होवित्जर एम777गन के साथ सैनिकों को तैनात करने की तैयारी है।

सूत्रों की माने तो सुरक्षा कारणों से तवांग सेक्टर के ईस्टर्न कमांड के अधिकारियों ने हथियारों की संख्या पर जवाब देने से इनकार कर दिया है। हालांकि उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में आधुनिक हथियार बढ़ाए जा रहे हैं। बता दें कि भारत ने 145 एम777 गन खरीदी हैं। पहली बार इन्हें 2018 में सेना में शामिल किया गया था।

बता दें तवांग सेक्टर में आर्टिलरी ब्रिगेड को हेड करने वाले ब्रिगेडियर संजीव कुमार ने कहा कि अल्ट्रा लाइट होवित्जर के बोफोर्स गन से भी ज्यादा फायदे हैं। एलएसी के पास 13 हजार फीट की ऊंचाई वाले फॉरवर्ड लोकेशन के बारे में कुमार ने कहा कि भारी बोफोर्स को यहां तक पहुंचाना मुश्किल होता है। इसलिए अल्ट्रा लाइट होवित्जर यहां ज्यादा कामयाब हैं। उन्होंने कहा कि चिनूक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करके भी इन हथियारों को आसानी से ऊंचाई वाले इलाकों में पहुंचाया जा सकता है।

वहीं आर्मी अब ऑटोमेटेड सिस्टम के जरिए अपनी स्थिति को मजबूत करने पर जोर दे रही है। बोफोर्स रेजिमेंट के कैप्टन प्रतीक ने कहा कि हाल ही में कई अतिरिक्त बोफोर्स तोपों को एलएसी के पास तैनात किया गया है। इनकी इफेक्टिव रेंज 40 किलोमीटर के आसपास है।

उधर भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड ने भी एल70 स्वीडिश एयर डिफेंस गन को अपग्रेड कर दिया है। अब ये गन आसामी संकटों को ट्रैक करने में भी सक्षम हैं। हेलिकॉप्टर, ड्रोन और एयरक्राफ्ट पर वार करने में इन गन का इस्तेमाल हो सकता है। लगभग 575 करोड़ रुपये खर्च करके 200 गन को अपग्रेड किया गया है।

ग़ौरतलब है की भारत ये तैयारियों इसलिए कर रहा है क्योंकि चीन भी अपनी ताकत लगाने में लगा हुआ है। चीनी मीडिया के मुताबिक एलएसी के पास चीनी सेना ने 100 अडवांस लॉन्ग रेंज रॉकेट लॉन्चर लगाए हैं।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!