; विदेश से आने वालों के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, केंद्र ने कहा RT-PCR जांच जरूरी - Namami Bharat
विदेश से आने वालों के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस,  केंद्र ने कहा RT-PCR जांच जरूरी

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ओमिक्रोन को लेकर उतना ही भ्रम है जितना शुरू में कोविड के केस आने के बाद था। इसको लेकर अभी बहुत कुछ साफ नहीं हो पाया है। हालांकि WHO ने इस वायरस को ‘हाई रिस्क’ की श्रेणी में रखा है। अब तक के आंकड़ों के मुकाबले इस वायरस का प्रसार बहुत तेजी से होता है। इसके अलावा वैक्सीन की इम्युनिटी भी इसके सामने डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम प्रभावी है।

क्या RT-PCR के जरिए हो सकती है जांच?

इस वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए सभी देश अपने-अपने स्तर पर प्रयास में जुटे हुए हैं। WHO ने एक राहत की बात यह बताई है कि इस स्ट्रेन की भी जांच RT-PCR के जरिए संभव है। कई वैरिएंट ऐसे भी हैं जिनकी जांच केवल जेनेटिक सेक्वेंसिंग के जरिए ही हो पाती है। हालांकि ओमिक्रोन के मामले में ऐसा नहीं है।

कई जानकारों ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि भारत में होने वाले ज्यादातर आरटी-पीसीआर हो सकता है कि ओमिक्रोन को न पहचान पाएं। अब तक भारत में इस तरह का कोई केस सामने नहीं आया है और न ही टेस्टिंग हुई है। जानकारों के मुताबिक आरटी-पीसीआर में इस बात की पुष्टि होती है कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं। इसमें वैरिएंट का पता लगाना मुश्किल होता है। वैरिएंट का पता लगाने के लिए जीनोम सिक्वेसिंग का ही सहारा लिया जाता है।

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर राज्य सरकारें सावधान हो गई हैं। महाराष्ट्र सरकार ने फैसला किया है कि कुछ खास देशों से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से सात दिन क्वारंटीन रहना होगा। क्वारंटीन होटल के लिए यात्रियों को भुगतान भी करना होगा। दूसरे, चौथे औऱ सातवें दिन सभी का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा।

जिन एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें आती हैं, वहां पर स्क्रीनिंग और जांच पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने अपनी गाइडलाइन में जांच में गंभीरता दिखाने के बात कही है। एयरपोर्ट पर 1200 से 1400 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है ताकि लोग अपनी रिपोर्ट का इंतजार कर सकें। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक एक घंटे में 600 सैंपल लिए जा सकते हैं।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!