Recent News
खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने टमाटर जमाखोरों के विरुद्ध कार्रवाई  के निर्देश दिए

*इमरान हुसैन ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को नियमित आधार पर उनके समक्ष निरीक्षण रिपोर्ट भेजने के भी दिए निर्देश

*दिल्ली सरकार आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की वृद्धि पर कड़ी नजर रखे हुए है -इमरान हुसैन

दिल्ली के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री  इमरान हुसैन ने दिल्ली के बाजारों में टमाटर की खुदरा कीमतों में लगातार वृद्धि से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। दिल्ली के बाज़ारों में टमाटर की कीमतों में लगातार तेजी के कारणों को जानने के लिए हुई बैठक में आयुक्त, खाद्य और नागरिक आपूर्ति (सीएफएस), जॉइन्ट कमिश्नर,(सीएफएस) और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की इंटेलिजेंस टीम के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

बैठक के दौरान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने दिल्ली में टमाटर की कीमतों में अचानक आई तेजी को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की। इमरान हुसैन ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति आयुक्त को निर्देशित किया कि टमाटर की कीमतों में अचानक वृद्धि के कारणों का पता लगाने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग की मार्केट इंटेलिजेंस यूनिट को बाजार में तुरन्त कार्रवाई करने के लिए उतारा जाये ।

इमरान हुसैन ने अन्य कमोडिटी जैसे प्याज, आलू एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतों से सम्बंधित ट्रेंड की भी समीक्षा की।  श्री इमरान हुसैन ने अधिकारियों को किसी भी आवश्यक वस्तु की जमाखोरी गतिविधि के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि मार्केट इंटेलिजेंस टीमें टमाटर की जमाखोरी और कालाबाजारी से सम्बंधित जानकारी भी जुटाएं, ताकि संबंधित विभाग आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत समुचित कार्रवाई कर सकें।

 इमरान हुसैन ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को आजादपुर मंडी, ओखला मंडी, गाजीपुर मंडी, केशोपुर मंडी आदि थोक बाजारों का सघन निरीक्षण करने के निर्देश दिया । उन्होंने आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में स्थिरता के लिए दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में खुदरा बाजारों का भी निरीक्षण करने के निर्देश दिया। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग जमाखोरों, कालाबाजारी करने वालों आदि के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के लिए दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड (डीएएमबी) की सेवाएं भी ले सकता है । इमरान हुसैन ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को नियमित आधार पर उनके समक्ष निरीक्षण रिपोर्ट भेजने का भी निर्देश दिया।

इमरान हुसैन ने यह भी बताया कि दिल्ली सरकार आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की वृद्धि के प्रति कड़ी नजर रख रही है और उन्होंने आश्वासन दिया कि जहां भी आवश्यक होगा, दिल्ली सरकार राजधानी दिल्ली में आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की स्थिरता के लिए आवश्यक कदम उठाएगी।  दिल्ली में उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए,  उन्होंने आयुक्त (खाद्य आपूर्ति) को सम्बंधित विभागों और एजेंसियों जैसे एपीएमसी, दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड (डीएएमबी), नेफेड, आदि के साथ साप्ताहिक बैठकें बुलाने का भी निर्देश दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि टमाटर और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतें स्थिर बनी रहें। इमरान हुसैन ने खाद्य आपूर्ति विभाग को टमाटर और अन्य मौसमी सब्जियों के साथ-साथ अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थों की कीमतों, उनकी उपलब्धता और आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भी कहा।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!