; अब ‘मेटा’ के नाम से जाना जाएगा फेसबुक, मार्क जकरबर्ग ने किया ऐलान - Namami Bharat
अब ‘मेटा’ के नाम से जाना जाएगा फेसबुक, मार्क जकरबर्ग ने किया ऐलान

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की होल्डिंग कंपनी का नाम अब बदल गया है। फेसबुक की तरफ से गुरुवार को जानकारी दी गई कि वह मेटा के रूप में कंपनी को रीब्रांड करेगा। दरअसल पिछले कुछ समय से लगातार खबरें आ रही थीं कि फेसबुक री-ब्रांडिंग करने वाला है। ऐसे में अब कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने गुरुवार इसकी घोषणा कर दी है।

बता दें टेक दिग्गज ने कहा कि इस परिवर्तन के साथ एक नए ब्रांड के जरिए उसके विभिन्न ऐप और तकनीकों को एक साथ लाया जाएगा। हालांकि फेसबुक की तरफ से साफ किया गया है कि इस बदलाव में वह अपने कॉर्पोरेट ढांचे को नहीं बदलेगा। सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कंपनी के एक लाइव-स्ट्रीम वर्चुअल कार्यक्रम में कहा कि नया नाम मेटावर्स के निर्माण पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा।

जकरबर्ग ने कंपनी के सालाना कार्यक्रम में कहा, “हमारे ऊपर एक डिजिटल दुनिया बनी है, जिसमें वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट और एआई शामिल है। हमारा मानना है कि मेटावर्स मोबाइल इंटरनेट की जगह ले लेगा।” बता दें कि इस साल, फेसबुक ने मेटावर्स पर केंद्रित एक उत्पाद टीम बनाई और हाल ही में इस प्रयास पर काम करने के लिए अगले पांच वर्षों में यूरोप में 10,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने की घोषणा की।

बता दें कि फेसबुक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कई ट्वीट में जानकारी दी कि इंस्टाग्राम, मैसेंजर और वाट्सएप के नाम बने रहेंगे।

गौरतलब है कि फेसबुक ने मेटावर्स प्रोजेक्ट में 2021 में 10 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। इसको लेकर हाल ही में जारी की गई अर्निंग रिपोर्ट में, कंपनी ने ऐलान किया था कि उसका वर्चुअल रियलिटी सेगमेंट इतनी वृद्धि कर गया है कि अब वह अपने प्रोडक्ट्स को दो श्रेणियों में अलग कर सकता है। बता दें कि नाम बदलने के बाद मेटावर्स के लिए कंपनी 10 हजार लोगों को रोजगार देने की तैयारी में है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!