; भारी बारिश की वजह से यूपी में रेलवे ट्रैक पर मिट्टी का कटाव, नई दिल्ली शताब्दी सहित ये ट्रेनें कैंसल - Namami Bharat
भारी बारिश की वजह से यूपी में रेलवे ट्रैक पर मिट्टी का कटाव,  नई दिल्ली शताब्दी सहित ये ट्रेनें कैंसल

भारतीय रेल को नई दिल्ली-काठगोदाम शताब्दी सहित कई ट्रेनें कैंसल करनी पड़ी हैं। वजह- रामपुर काठगोदाम के बीच रेल ट्रैक से मिट्टी खिसक गई। दरअसल, उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश हुई, जिसकी कारण वहां यह स्थिति पैदा हुई। रेलवे ने कुछ आठ ट्रेनों यानी चार जोड़ी गाड़ियों को कैंसल किया है। 

पूर्वोत्तर रेलवे ने मंगलवार 19 अक्टूबर, 2021  को रेल रूट बंद होने पर 05036-35 काठगोदाम-दिल्ली संपर्क क्रांति और 02092-91 काठगोदाम से देहरादून नैनी जनशताब्दी को कैंसल कर दिया। साथ में जुड़ने वाली पैसेंजर गाड़ी रामनगर-मुरादाबाद और मुरादाबाद से काठगोदाम के बीच चलने वाली जोड़ी पैसेंजर ट्रेन रद्द कर दी।

वहीं, हावड़ा से काठगोदाम आने वाली 03019 बाघ एक्सप्रेस को रामपुर और जैसलमेर से काठगोदाम जा रही 05013 रानीखेत एक्सप्रेस को मंगलवार रुद्रपुर में रद्द करने के आदेश दिया गया है । रेलवे को इसके अलावा नई दिल्ली से काठगोदाम जा रही 02040 शताब्दी को मुरादाबाद में कैंसल करना पड़ा। मुरादाबाद में ट्रेन को बीच रास्ते रद्द करने से सैकड़ों रेल यात्री परेशान हुए।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी से भी बात की और मूसलाधार बारिश से प्रभावित राज्य की स्थिति के संबंध में जानकारी हासिल की। वहीं आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने मोदी को राज्य की मौजूदा स्थिति के संबंध में जानकारी दी और बताया कि प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। प्रधानमंत्री ने भी धामी को स्थिति से निपटने के लिए हर आवश्यक मदद का आश्वासन दिया। राज्य के अधिकारियों ने चारधाम तीर्थयात्रा के श्रद्धालुओं को मौसम में सुधार होने तक हिमालयी क्षेत्र स्थित मंदिरों की ओर न जाने की सलाह दी है।

 कैसे स्पॉट करे अपनी ट्रैन :

enquiry.indianrail.gov.in/mntes / पर जाना होगा। होम पेज पर यहां आपको “स्पॉट योर ट्रेन” के विकल्प के तहत आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी। इसमें ट्रेन नंबर और यात्रा जिस जगह से होनी होगी, वहां का नाम और यात्रा की तारीख आदि देनी होगी। यह सारी जानकारी देने के बाद बाद ‘फाइंड’ पर क्लिक करना होगा। जैसे ही यह काम करेंगे आपके सामने स्टेटस आ जाएगा। अगर ट्रेन जानी होगी, तब वह ऑन टाइम दिखाएगी, जबकि अगर रद्द या डिले हुई तो उसकी भी स्पष्ट जानकारी उपलब्ध रहेगी।

बता दें रेलवे बोर्ड ने देशभर के स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए गठित भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम  को बंद करने का आदेश जारी किया है। वहीं  रेल मंत्रालय के तहत यह दूसरा संगठन है, जिसे बंद करने का आदेश जारी किया गया है। इससे पहले सात सितंबर, 2021 को भारतीय रेलवे वैकल्पिक ईंधन संगठन को बंद किया गया था। 

यह कदम वित्त मंत्रालय की सिफारिश लागू करने की दिशा में उठाया गया है। वित्त मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में सिफारिश की थी कि सरकार निकायों को बंद करके या विभिन्न मंत्रालयों के तहत कई संगठनों का विलय करके उन्हें युक्तिसंगत बनाए।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!