दत्तात्रेय होसबोले को मिली RSS के सरकार्यवाह की जिम्मेदारी, भैयाजी जोशी की ली जगह

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की तरफ से दत्तात्रेय होसबोले को नया ‘सरकार्यवाह’ चुना गया है। वह 2009 से आरएसएस के सह सरकार्यवाह थे। 66 वर्षीय दत्तात्रेय कर्नाटक के शिमोगा जिले से हैं। बेंगलुरु में प्रतिनिधि सभा की बैठक में उन्हें सर्वसम्मति से सरकार्यवाह चुना गया है। दत्तात्रेय होसबोले ने भैयाजी जोशी की जगह ली है। जोशी इस पद पर लगातार चार कार्यकाल से थे। हर कार्यकाल तीन साल का होता है।

RSS की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा के दो दिवसीय बैठक का आज अंतिम दिन है। दो दिवसीय बैठक में संघ के कामकाज की समीक्षा की जा रही है, देश में इसके कामकाज का विस्तार करने पर चर्चा और इसके सरकार्यवाह (महासचिव) को चुना गया है। साल 2009 से भैयाजी जोशी सरकार्यवाह रहे हैं और हर तीन साल बाद के प्रतिनिधि सभा में यह चुनाव होता है। संघ के रोज के कामकाज का नेतृत्व सरसंगचालक नहीं बल्कि सरकार्यवाह करते हैं।

यह इक्लोता ऐसा पद है जिसके लिए चुनाव संघ में चुनाव होता है। इसीलिए यह पद संघ के अंदरूनी कामकाज के लिए काफी महत्वपूर्ण है। एक तरफ इस पद के लिए दत्तात्रेय होसबोले का नाम पहले ही चर्चा में था।

Leave a Reply