; जनरल बिपिन रावत की मौत से सदमे में देश, 2021 की सबसे बुरी खबर से हिला भारत - Namami Bharat
जनरल बिपिन रावत की मौत से सदमे में देश, 2021 की सबसे बुरी खबर से हिला भारत

CDS बिपिन रावत सहित 13 अधिकारियों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर आखिर दुर्घटनाग्रस्‍त कैसे हुआ, इस सवाल का जवाब सभी जानना चाहते हैं. इस संबंध में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में गुरुवार को बयान दिया है. उन्होंने सदन को बताया कि बिपिन रावत जिस हेलीकॉप्टर पर सवार थे उसने 11: 48 AM में उड़ान भरी थी. उड़ान भरने के कुछ देर बाद 12:08 बजे हेलीकॉप्टर का एटीसी से कनेक्‍शन टूट गया. रक्षा मंत्री ने बताया कि 12:15 बजे चॉपर के क्रैश होने की खबर आई.

सदन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान के बाद अब एक सवाल ये उठ रहा है कि चॉपर के उड़ान भरने से लेकर उसके एटीसी से कनेक्‍शन टूटने के बीच आखिर क्‍या हुआ ? ऐसा क्‍या हुआ जिसके बाद सवा बारह बजे चॉपर क्रैश हुआ और देश ने 13 जाबांज अधिकारियों को खो दिया. रक्षा मंत्री ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत एवं 12 अन्य लोगों की मृत्यु पर लोकसभा में बयान दिया और कहा कि इस घटना की जांच एयर मार्शल मानवेन्द्र सिंह के नेतृत्व में तीनों सेनाओं का एक दल कर रहा है.

आपको बतादें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बताया कि जनरल बिपिन रावत अपने दौरे के लिए तमिलनाडु के वेलिंग्टन जा रहे थे. वायु सेना के Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर बुधवार 11:48 AM बजे सुलूर एयर बेस से अपनी उड़ान भरी और इसे 12:15 बजे वेलिंग्टन लैंड करना था. लेकिन सुलूर एयर बेस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने 12:08 बजे अपना संपर्क खो दिया. उन्होंने बताया कि हादसे की जांच के आदेश दे दिये गये हैं. वे वेलिंगटन के छात्रों को संबोधित करने शिड्यूल विजिट पर थे.

वहीं  रक्षा अधिकारियों ने तमिलनाडु में बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर का फ्लाइट रिकॉर्डर यानी ‘ब्लैक बॉक्स’ बरामद कर लिया है. आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है कि प्राधिकारियों ने ब्लैक बॉक्स की तलाश का दायरा दुर्घटनास्थल से 300 मीटर दूर से बढ़ाकर एक किलोमीटर तक कर दिया था जिसके बाद इसे बरामद कर लिया गया. आपको बता दें कि ब्लैक बॉक्स से बुधवार को पर्वतीय क्षेत्र में हुए इस हादसे के पहले के घटनाक्रम संबंधी अहम जानकारी बाहर आएगी.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!