; बर्फीली तेज हवाओं से दिल्ली में बढ़ेगी ठंड, लोगों को परेशान करेगी ठिठुरन - Namami Bharat
बर्फीली तेज हवाओं से दिल्ली में बढ़ेगी ठंड,  लोगों को परेशान करेगी ठिठुरन

उत्तर-पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो रहा है। इस वजह से पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी होगी और मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस सप्ताह तेजी से पारा लुढ़केगा और दिल्ली-एनसीआर का मौसम और सर्द हो जाएगा। प्रदूषण से भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। दिल्ली में आज सवेरे का एक्यूआई 346 दर्ज किया गया है। यह बहुत गंभीर श्रेणी में है। 

स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी का दौर बना हुआ है। मैदानी इलाकों में बहुत हल्की बारिश हो सकती है। इससे ठिठुरन का अहसास और बढ़ सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 22.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम सामान्य से एक कम 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 47 से 97 फीसदी रहा। लोदी रोड 7.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा इलाका रहा है। दिनभर धूप खिली रही। शाम होते ही सर्द हवा के साथ ठिठुरन बढ़ गई।

अगले 24 घंटे में दिल्ली का अधिकतम तापमान 23 व न्यूनतम सात डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इस समय हवा की दिशा दक्षिण-पूर्वी की ओर बनी हुई है। अगले 24 घंटे में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम की ओर हो जाएगी। इससे उत्तरी हिमालय से आने वाली सर्द हवा से दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन बढ़ेगी।

अधिकतम तापमान- 23 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम तापमान – 07 डिग्री सेल्सियस

सूर्यास्त का समय: 5:27 बजे

सूर्योदय का समय: 7:07 बजे

सुबह घना कोहरा छाया रहेगा। दिनभर धूप खिलने की संभावना है। शाम होते ही सर्द हवा की वजह से ठिठुरन बढ़ेगी। हवा की रफ्तार हल्की होने की वजह से प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!