; जनवरी में लागू हो सकती है आचार संहिता, क्या इस वजह से पीएम मोदी कर रहे यूपी दौरे? - Namami Bharat
जनवरी में लागू हो सकती है आचार संहिता, क्या इस वजह से पीएम मोदी कर रहे  यूपी दौरे?

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों में कोई कोर कसर बाकी ना रहे इसके लिए भारतीय जनता पार्टी की चुनाव समिति की कोर कमेटी पूरी तैयारियों में जुटी हुई है। अनुमान तो यही है कि जनवरी के पहले सप्ताह में चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी और  तमाम चुनावी बंदिशें उसी के साथ लग जाएंगी।

 यही वजह है कि अधिसूचना जारी होने से पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तर प्रदेश में ताबड़तोड़ दौरे और कार्यक्रमों को लगाया जा रहा है। ताकि चुनावी अधिसूचना जारी होने से पहले उत्तर प्रदेश की जनता को तमाम सौगाते दी जा सके। अभी दिसंबर को खत्म होने में 15 दिन बाकी हैं और प्रधानमंत्री के चार दौरे और तय हो चुके हैं। सिर्फ यही नहीं भारतीय जनता पार्टी के दक्षिण भारत के सांसदों का दौरा भी काशी और अयोध्या के लिए तय कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी आस्था और डेवलपमेंट को साथ साथ लेकर चुनावी अभियान में चल रही है। दो दिन पहले जिस तरीके से आस्था का कुंभ “काशी विश्वनाथ कॉरिडोर” के उद्घाटन के दौरान लगा अब उसी पैटर्न पर विकास की योजनाओं को सिरे चढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के फिर से ताबड़तोड़ दौरे पर आने वाले हैं।

भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनावी कोर कमेटी के वरिष्ठ सदस्यों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले 15 दिन में उत्तर प्रदेश में 4 दौरे तय किये गए हैं। इसमें 18 दिसंबर को 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का उद्घाटन भी शामिल है। जो शाहजहांपुर के जलालाबाद इलाके में होगा। एक्सप्रेसवे मेरठ से प्रयागराज तक को जोड़ेगा। इस कार्यक्रम के बाद 21 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज में होंगे।

23 दिसंबर को बनारस में किसानों के बीच होंगे पीएम

जानकारी के मुताबिक प्रयागराज में मोदी महिलाओं के एक बहुत बड़े कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं। भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व में शामिल एक वरिष्ठ नेता से मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान तकरीबन दो लाख महिलाएं कार्यक्रम में शामिल होंगी। यह महिलाएं स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी हुई हैं।जिनमें आशा बहुएं और एएनएम समेत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी होंगी। कोविड के दौरान किए गए कार्यों में इन कर्मचारियों की भूमिका को प्रधानमंत्री न सिर्फ सराहेंगे बल्कि इनके बेहतर भविष्य को लेकर की जाने वाली तमाम योजनाओं के बारे में चर्चा करेंगे। 

प्रयागराज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के बाद 23 दिसंबर को बनारस में किसानों का एक बहुत बड़ा सेमिनार होने जा रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत कर सकते हैं। इस दौरान वह किसानों से मुखातिब होंगे। इन 6 दिनों में 3 कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 तारीख को कानपुर में दो बड़े कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं। जानकारी के मुताबिक 28 दिसंबर को कानपुर में मेट्रो का शुभारंभ करेंगे और आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह में भी शिरकत करेंगे।

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी एक संदेश देना चाहती है कि उत्तर प्रदेश किस तरीके से अन्य राज्यों के लिए, नेताओं, सांसदों और मुख्यमंत्रियों के लिए रोल मॉडल के तौर पर डिवेलप हो रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय में राजनीति शास्त्र के प्रवक्ता जेएस कॉल कहते हैं कि जिस राज्य में चुनाव है वहां पर अगर दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री और बड़े-बड़े नेता सांसद पहुंच रहे हैं तो उसका असर चुनावी राज्य की जनता के मानसिक पटल पर पड़ता ही है। 

 वो कहते हैं कि ऐसा एक स्ट्रेटिजी के तौर पर होता है। लेकिन यह स्ट्रेटजी तभी काम आती है जब आपके पास आपके राज्य में दिखाने के लिए या संदेश देने के लिए कुछ हो। वह कहते हैं इसमें भारतीय जनता पार्टी निश्चित तौर पर बाजी मार रही है। आस्था के नाम पर भाजपा जहां उत्तर प्रदेश में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से लेकर अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की बात कर अपने बड़े नेताओं को यहां भेज रही है वहीं विकास के नाम पर उत्तर प्रदेश में हुए कई परियोजनाओं को अलग-अलग राज्यों में अंगीकार करने के लिए भी वहां के मुख्यमंत्री और सांसदों समेत अन्य नेताओं को उत्तर प्रदेश भेज रही है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!