; कमाई नहीं चवन्नी की, नोटिस मिला साढ़े तीन करोड़ चुकाने का - Namami Bharat
कमाई नहीं चवन्नी की, नोटिस मिला साढ़े तीन करोड़ चुकाने का

मथुरा: इनकम टैक्स विभाग ने एक रिक्शा चालक को 3 करोड़ रुपये का नोटिस भेजा है. ये सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग रहा है लेकिन ये सच है। मामला उत्तर प्रदेश का है यहां के मथुरा में एक रिक्शा चालक तब दंग रह गया जब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उसे नोटिस थमाकर 3 करोड़ रुपये चुकाने की बात कही। नोटिस मिलने के बाद रिक्शा चालक घबरा कर पुलिस के पास मदद के लिए पहुंचा।

मथुरा के बाकलपुर क्षेत्र के अमर कॉलोनी निवासी प्रताप सिंह ने आईटी विभाग से नोटिस मिलने के बाद हाईवे थाने में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने इस मामले में अभी कोई केस दर्ज नहीं किया है, लेकिन मामले की जांच की जा रही है।

कैसे हुआ इतना बड़ा फ्रॉड-

प्रताप सिंह ने सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड कर पूरा मामला बताया है। प्रताप के अनुसार 15 मार्च को उसने बाकलपुर में जन सुविधा केंद्र में पैनकार्ड के लिए आवेदन किया था। बैंक ने उससे पैनकार्ड जमा करने के लिए कहा था। जन सुविधा केंद्र की ओर से प्रताप को कहा गया था कि उसका पैन कार्ड 1 महीने के अंदर आ जाएगा, लेकिन नहीं आया और बाद में उसे पता चला कि उसके पैन कार्ड को संजय सिंह नाम के व्यक्ति को दे दिया गया।

इस बीच प्रताप कई बार केंद्र पर पैन कार्ड के लिए गया तो उसे पैन कार्ड का कलर प्रिंट दे दिया गया। दरअसल, रिक्शा चालक पढ़ा लिखा नहीं था जिसकी वजह से उसे पता नहीं चला कि पैन कार्ड ऑरिजनल है, या फोटोकॉपी। प्रताप को जब आईटी डिपार्टमेंट से कॉल आई तो उसके हाथ-पांव फूल गए।

एक साल का टर्नओवर 43.44 करोड़ रुपये-

‌आईटी विभाग ने प्रताप से 3,47,54,896 रुपये चुकाने के लिए कहा है. प्रताप ने बताया कि उसे अधिकारियों ने बताया कि किसी ने उसका पैन कार्ड ले लिया है और उसके नाम से जीएसटी नंबर बनवा लिया है. इस पैन कार्ड पर करीब 43.44 करोड़ रुपये का टर्नओवर एक ही साल (2018-2019) में कर डाला। प्रताप की शिकायत के बाद मामले की जांच चल रही है।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!