; घर वापसी से पहले राकेश टिकैत स्थानीय लोगों और लंगर लगाने वालों को कहा शुक्रिया, यूं मनाया जाएगा जश्न - Namami Bharat
घर वापसी से पहले राकेश टिकैत स्थानीय लोगों और लंगर लगाने वालों को कहा शुक्रिया, यूं मनाया जाएगा जश्न

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत पूरे एक साल बाद अपने गांव सिसौली लौट रहे हैं, ऐसे में उनके स्वागत में उनका गांव दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। तीन कृषि कानूनों की वापसी के बाद आज दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर से हवन करने के बाद किसान फतेह मार्च के जरिए ट्रैक्टर ट्राली से सैकड़ों किसान राकेश टिकैत के साथ सिसौली के लिए रवाना होंगे।

गौरतलब है कि तीन कृषि कानूनों की वापसी के बाद दिल्ली की सीमाओं पर चलने वाला किसान आंदोलन वापस हो गया है और किसान अपने अपने जत्थों के साथ अपने घरों को रवाना हो चुके हैं। ऐसे में किसान नेता राकेश टिकैत ने ऐलान किया था, कि जब सभी किसान सकुशल अपने घरों तक पहुंच जाएंगे, तब वे आखिर में 15 दिसंबर को अपने घर जाएंगे। आज वो दिन है जब टिकैत अपने घर के लिए रवाना हुए हैं, ऐसे में उनके स्वागत में उनके गांव सिसौली को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

मुजफ्फरनगर के सिसौली गांव के रहने वाले राकेश टिकैत पिछले एक साल से ये संकल्प लिए आंदोलन कर रहे थे कि जब तक तीनों कानून वापस नहीं हो जाते हैं, तब तक घर वापस नहीं जाना है।

अब जब तीनों कानून वापस हो गए हैं, सभी किसान जत्थे अपने घरों को जा चुके हैं तो टिकैत भी अपने घर जा रहे हैं, गांव में उनके चाहने वाले जश्न के लिए उनकी राह देख रहे हैं।

भारतीय किसान यूनियन के नेता धर्मेंद्र मलिक कहते हैं कि किसानों ने अपने नेता राकेश टिकैट के सम्मान में गाजीपुर बॉर्डर से ही समूचे रास्ते सभी जिलों और ब्लॉकों में लंगर और स्वागत की तैयारियां कर रखी हैं। ये कारवां इन रास्तों से होता हुआ मुजफ्फरनगर के सिसौली पहुंचेगा, जहां लोगों में अपने नेता के आने को लेकर बेहद उत्साह है। गांव वाले कह रहे हैं कि किसान भवन पर दस क्विंटल लड्डू बन रहे हैं और भव्य लंगर की भी तैयारी हो रही है।

पिछले एक साल से अधिक समय से तीन कृषि कानूनों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों और किसान नेताओं में से काफी लोग लाल किले पर हुई घटना के बाद आंदोलन से हट गए थे, लेकिन बीकेयू नेता राकेश टिकैत डटे रहे और अंतत: कानून वापस लेने के बाद ही वहां से हटे। कानून वापस लेने के लिए सरकार को मजबूर करने के लिए राकेश टिकैत आज किसानों के लिए एक बड़ा चेहरा बन गए हैं।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!