अयोध्या : शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके चौरीचौरा के शहीदों को किया याद

बिस्मिल्लाह खान अयोध्या : अशफ़ाक़ उल्ला खा मेमोरियल शहीद शोध संस्थान के प्रबंध निदेशक सूर्य कांत पाण्डेय ने शहीद उद्यान स्थित काकोरी एक्शन के शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके चौरीचौरा के शहीदों को याद किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकारी दल के लोग क्रांतिकारियों और जंगे आजादी के रणबांकुरों को याद करके जनविश्वास हासिल करना चाहती है जबकि स्वतंत्रता संग्राम में इनका कोई योगदान नहीं है।

पाण्डेय ने आरोप लगाया कि प्रदेश में शहादत स्थलों पर आयोजित होने वाले परम्परागत आयोजन पर सरकारी दल कब्जा करने का षड्यंत्र कर रहे हैं। शहीद अशफ़ाक़ उल्ला खा का शहादत दिवस मनाने से रोका गया तथा बेवर में होने वाला 19 दिनों का शहीद मेला रोक दिया गया। उन्होंने कहा कि सरकार स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को बदलने का भी षड्यंत्र कर रहीं हैं।

उन्होंने कहा कि शहीदों की याद सरकारों की दया की मोहताज नहीं है। सरकारों ने क्रांतिकारी आंदोलन को छुपाया और नयी पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास से अवगत नहीं होने दिया परंतु जनता के दिलों पर आज भी शहीदों की याद दर्ज है । माल्यार्पण करने वालों में सलाम जाफरी, विक्रम निषाद, विकास सोनकर, विनीत कनौजिया, शफीक अहमद आदि थे।

Leave a Reply