; ग्रीन दिल्ली एप पर आयीं प्रदूषण संबंधी 96 फीसदी शिकायतों का निपटारा किया गया- गोपाल राय - Namami Bharat
ग्रीन दिल्ली एप पर आयीं प्रदूषण संबंधी 96 फीसदी शिकायतों का निपटारा किया गया- गोपाल राय

*-  ग्रीन दिल्ली एप पर सबसे ज्यादा शिकायत एमसीडी, डीडीए और पीडब्ल्यूडी के आयीं*

*- ग्रीन दिल्ली एप पर अभी तक 34 हजार से ज्यादा शिकायतें आई हैं, जिनमें से 33 हजार के करीब शिकायत दूर हुई हैं- गोपाल राय*

*- ग्रीन दिल्ली एप के माध्यम से दिल्ली का कोई भी नागरिक प्रदूषण संबंधी शिकायत‌ कर सकता है, जिसके आधार पर कार्रवाई की जाती है – गोपाल राय*

केजरीवाल सरकार ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से मिली शिकायतों में से 32897 को दूर कर चुकी हैं। ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से 34411 शिकायतें अभी तक आई हैं। सबसे ज्यादा शिकायत एमसीडी, डीडीए और पीडब्ल्यूडी के आयी । दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि अभी तक ग्रीन दिल्ली एप पर आयीं प्रदूषण संबंधी 96 फीसदी शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है। ग्रीन दिल्ली एप के माध्यम से दिल्ली का कोई भी नागरिक प्रदूषण संबंधी शिकायत‌ कर सकता है, जिसके आधार पर कार्रवाई की जाती है । 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने  बताया कि प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में सबसे अहम कड़ी दिल्ली ग्रीन एप है। क्योंकि दिल्ली के दो करोड़ लोगों को प्रदूषण के खिलाफ युद्ध से जोड़ती है। दिल्ली का कोई भी नागरिक एप के माध्यम से प्रदूषण की शिकायत कर सकता है। जिसके माध्यम से सरकार आगे का एक्शन लेती है। यह ऐप, दिल्ली के 27 विभाग का संयुक्त प्लेटफार्म है। ग्रीन दिल्ली ऐप पर जितनी शिकायतें आती हैं, उनपर सभी 27 विभागों के साथ मिलकर संयुक्त कार्रवाई की जाती है। जिसमें केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार, दिल्ली नगर निगम के भी विभाग शामिल हैं। इस ऐप को संचालित करने के लिए हर विभाग में नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि अभी तक इस ऐप का परिणाम बेहतर रहा है। अभी तक ऐप के माध्यम से लगभग 34411 हजार शिकायतें मिली हैं, जिनमें से 32897 शिकायत दूर हुई हैं।

ग्रीन दिल्ली ऐप पर कर सकते हैं ये शिकायत

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ग्रीन दिल्ली ऐप को लेकर एक सवाल उठता है कि हम कौन सी शिकायत करें। ग्रीन दिल्ली ऐप पर प्रदूषण से संबंधित शिकायतों को ही दूर किया जाता है। ग्रीन दिल्ली ऐप पर  10 तरह की शिकायतें कर सकते हैं।

1. अगर आपके आसपास औद्योगिक ‌क्षेत्र है और वहां पर प्रदूषण दिखता है तो शिकायत कर सकते हैं।

2. अगर पार्क में पत्तियां-बायोमास जल रहा है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं।

3.अगर कूड़ा या प्लास्टिक वेस्ट जल रहा है तो उसकी भी शिकायत कर सकते हैं।

4. निर्माण-डिमोलिशन के कारण धूल प्रदूषण हो रहा है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं।

5. दिल्ली के अंदर सीएनडी वेस्ट सड़क किनारे या खाली जगह पर फेंका जा रहा है तो शिकायत कर सकते हैं।

6. सड़क किनारे या खाली जगह पर कूड़ा फेंका हुआ है और जलाया जा रहा है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं।

7. अगर कोई गाड़ी ज्यादा धुआं छोड़कर प्रदूषण कर रही है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं।

8. सड़क पर गड्डे ज्यादा हैं और वहां से धूल उड़ रही है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं।

9. यदि किसी रोड पर धूल फैली है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं।

10. अगर कहीं पर ध्वनि प्रदूषण हो रहा है उसकी भी शिकायत कर सकते हैं।

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!