; उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने वाराणसी में लगाई जन चौपाल
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने वाराणसी में लगाई जन चौपाल

Highlights 

उप मुख्यमंत्री ने खंड सेवापुरी, अराजीलाइन एवं चिरईगांव में लगायी जन चौपाल

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने “ग्राम की समस्या ग्राम में समाधान” के लिये जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हो किया समाधान

स्वंय सहायता समूह से महिलाओं को सम्मान भी प्राप्त हुआ है और वे स्वावलम्बी भी बनी है-उप मुख्यमंत्री

गरीबों को डीबीटी के माध्यम से योजनाओं के पात्र लाभार्थिंयों तक सीधे उनके खाते में पैसा भेजा जा रहा है-केशव प्रसाद मौर्य

सरकार गांव, गरीब किसान, महिला, नवयुवकों के उत्थान एवं प्रगति के लिए निरंतर कार्य कर रही है-डिप्टी सीएम

जल जीवन मिशन योजना के तहत प्रत्येक घर को हर घर नल योजना से जोड़ने का कार्य तेजी से किया जा रहा है

जिससे लोगो को पीने का शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सकेगा

देश में मोदी और यूपी में योगी सरकार सभी के कल्याण के लिए प्रयासरत/प्रतिबद्ध है

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शुक्रवार को वाराणसी के विकास खंड सेवापुरी के ग्राम सभा पूरे गांव में “ग्राम की समस्या ग्राम में समाधान” के लिये जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए। 

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विकास खंड सेवापुरी के ग्राम पंचायत पुरे में चौपाल लगाकर समूह सखी, बैंक सखी, बीसी सखी, विद्युत सखी, ग्राम संगठन और स्वयं सहायता समूह के लाभार्थिंयों व आमजन के साथ सीधा संवाद किया। उन्होंने स्वंय सहायता समूह की महिलाओं के कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस योजना से महिलाओं को सम्मान भी प्राप्त हुआ है और वे स्वावलम्बी भी बनी है।

गरीबों को डीबीटी के माध्यम से योजनाओं के पात्र लाभार्थिंयों तक सीधे उनके खाते में पैसा भेजा जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से कतिपय कारणों से छूट गये होंगे, उनको भी लाभान्वित कराया जायेगा। सरकार गांव, गरीब किसान, महिला, नवयुवकों के उत्थान एवं प्रगति के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत प्रत्येक घर को हर घर नल योजना से जोड़ने का कार्य तेजी से किया जा रहा है, जिससे की लोगो को पीने का शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा गरीबों के उत्थान एवं कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है, जिनसे पात्र लोगों को लाभान्वित कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पात्रता के आधार पर उज्जवला योजना, आवास योजना, मनरेगा, निःशुल्क राशन, किसान सम्मान निधि सहित अन्य योजनाओं से गरीब पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कराया जा रहा है। 

इस अवसर पर आरोग्य स्वास्थ्य केंद्र, एएनएम सेंटर, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, ठटरा तमाचाबाद साधन सहकारी समिति, किसान उर्वरक केंद्र, ग्राम सचिवालय, गांव के आजीविका स्वयं सहायता समूहों द्वारा उनके उत्पाद को प्रदर्शित करने के लिए स्टाल लगाये गये। मोमबत्ती, आर्गेनिक खेती से उगाये गये फल सब्जी, अचार मुरब्बे, माटी कला के उत्पाद, दीदी कैफे, ऊनी दरी, बैंक सखी, विद्युत सखी, बीसी सखी के साथ ही जिला प्रोबेशन, आईसीडीएस, कृषि, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, समाज कल्याण, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री प्राकृतिक ऊर्जा स्वास्थ्य केंद्र, श्रम विभाग, पशुपालन विभाग के विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित स्टाल भी लगाये गये जिसका अवलोकन किया गया। 

उप मुख्यमंत्री ने स्टालों के निरीक्षण के दौरान समूहों के उत्पाद की सुगमता से बिक्री हेतु बाजार उपलब्ध कराने व फल सब्जी हेतु कोल्ड चेन की व्यवस्था कराने के लिए जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से स्टाल भ्रमण के दौरान उनकी आय के बारे में पूछताछ की और उनको बचत करने के लिए प्रेरित करने और बैंक सखी के माध्यम से बैंक में पैसे जमा कराने को प्रोत्साहित किया।

तत्पश्चात उप मुख्यमंत्री ने विकासखंड अराजीलाइन के ग्रामसभा बभनियाव में आयोजित जन चौपाल में “गांव की समस्या गांव में समाधान” के अंतर्गत जन सुनवाई की। उन्होंने कहा कि देश में मोदी और यूपी में योगी सरकार सभी के कल्याण के लिए प्रयासरत और प्रतिबद्ध है। उन्होंने प्रज्ञा प्रतिभा लाइब्रेरी की सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार ने अनेक गरीब कल्याण की योजना चलाई हैं। 

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समूह की महिलाओं से अच्छे-अच्छे उत्पाद बनाने का आहवान किया। उन्होंने वहां पर उपस्थित लोगों से विद्युत की उपलब्धता पूछी तो सबने बताया कि 22 घंटे विद्युत आती है। इस पर उन्होंने कहा कि पहले 4 घंटे लाइट आती थी, आज आपको 22 घंटे लाइट मिल रही है। जल्दी ही 24 घंटे लाइट आएगी। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि यदि समस्या है तो समाधान भी है। आप लोगों की जो भी समस्या है, हमें लिखित रूप से दे दें। उस पर त्वरित कार्यवाही अवश्य होगी। 

इसके अलावा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य विकासखंड चिरईगांव के ग्राम पंचायत चिरईगांव में आयोजित जनता की सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने जन चौपाल का बारीकी से उद्देश्य उपस्थित जनमानस के बीच रखा। उन्होंने समाज में व्याप्त भेद भाव पर भी ध्यान दिलाते हुए कहा कि बेटी पैदा होने के बाद सुमंगला योजना से सरकार उनकी ध्यान रखती हैं और आगे भी उनके पढ़ने और रोजगार तक उनके साथ लगी रहती है। इसलिए अब बेटी को बोझ नहीं समझें। उन्होंने शासन की सभी योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि हर खेत तक नल पर तेजी से काम हो रहा है।

जन चौपाल के माध्यम से आप अपनी घरौनी, आयुष्मान गोल्डन कार्ड, दाखिल-खारिज, बैंकिंग सभी सेवायें अपने ग्राम में प्राप्त कर सकते हैं। भ्रष्टाचार मुक्त भारत और भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाने में सरकार अग्रसर है।

कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर मृदुला जायसवाल, एमएलसी लक्ष्मण आचार्य, पूर्व विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, पिछड़ा वर्ग कल्याण के कौशलेंद्र सिंह, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा के अलावा जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल सहित अन्य लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

News Reporter
error: Content is protected !!