; हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास; ट्वीट कर कहा- '23 सालों का सफर रहा शानदार’ - Namami Bharat
हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास; ट्वीट कर कहा- ’23 सालों का सफर रहा शानदार’

भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. इस बात की जानकारी खुद हरभजन सिंह ने ट्वीट कर दी. हरभजन सिंह ने ट्वीट कर कहा कि सभी अच्छी चीजें खत्म हो जाती हैं और आज जब मैं उस खेल से विदा लेता हूं जिसने मुझे जीवन में सब कुछ दिया है. हरभजन ने आहगे कहा कि मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस 23 साल की लंबी यात्रा को सुंदर और यादगार बनाया. बता दें कि भज्जी ने साल 1998 में अपना डेब्यू किया था.

हरभजन सिंह ने साल 1998 में अपना डेब्यू किया था और अब 23 साल उन्होंने क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कहने का फैसला ले लिया. महज 17 साल की उम्र में हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट की शुरुआत की थी और आज वह 41 साल के हो चुके हैं. हरभजन सिंह ने साल 1998 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मुकाबले के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की.

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहली हैट्रिक झटकने का कारनामा करने वाले हरभजन सिंह का जन्म 3 जुलाई, 1980 को जालंधर में हुआ था. हरभजन सिंह ने भारत के लिए 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी20 मैच खेले. हरभजन सिंह के नाम 417 टेस्ट विकेट हैं, वो वनडे में 269 शिकार कर चुके हैं. टी20 डेब्यू किया.अनिल कुंबले और आर अश्विन के बाद हरभजन सिंह भारत के लिए टेस्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. आईपीएल में भी हरभजन सिंह चेनन्ई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 150 विकेट लिए हैं. हरभजन ने एक्ट्रेस गीता बसरा से शादी की है और वो दो बच्चों के पिता भी हैं.

News Reporter
पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाली निकिता सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से ताल्लुक रखती हैं पिछले कुछ सालों से परिवार के साथ रांची में रह रहीं हैं और अब देश की राजधानी दिल्ली में अपनी सेवा दे रहीं हैं। नेशनल ब्रॉडकास्टिंग अकादमी से पत्रकारिता में स्नातक करने के बाद निकिता ने काफी समय तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के न्यूज़ पोर्टल्स में काम किया। उन्होंने अपने कैरियर में रिपोर्टिंग से लेकर एंकरिंग के साथ-साथ वॉइस ओवर में भी तजुर्बा हासिल किया। वर्त्तमान में नमामि भारत वेब चैनल में कार्यरत हैं। बदलती देश कि राजनीती, प्रशासन और अर्थव्यवस्था में निकिता की विशेष रुचि रही है इसीलिए पत्रकारिता की शुरुआत से ही आम जन मानस को प्रभावित करने वाली खबरों पर पैनी नज़र रखती आ रही हैं। बेबाकी से लिखने के साथ-साथ खाने पीने का अच्छा शौक है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ में योगदान जारी है।
error: Content is protected !!