Log in

 

updated 8:08 AM UTC, Apr 24, 2018
Headlines:

पेट्रोल पंपो पर कार्ड के उपयोग पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि न तो ग्राहकों को और न ही पेट्रोल पंप डीलरों को पेट्रोल स्टेशनों पर डिजिटल लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क वहन करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने फरवरी, 2016 में दिशा-निर्देश जारी किए थे कि मर्चेंट डिस्काउंट रेट प्रभार उपभोक्ताओं पर नहीं लागू किए जायेंगे और हितधारक एमडीआर को वहन करने के लिए उचित कदम उठायेंगे।

सरकार ने पेट्रोल पंप डीलरों की एसोसिएशन द्वारा पेट्रोल स्टेशनों पर डिजिटल लेनदेन पर शुल्क बढ़ाने के बाद यह कदम उठाया है। प्रधान ने कहा कि पेट्रोल स्टेशनों पर 13 जनवरी, 2017 के बाद भी डिजिटल लेन-देन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया जाएगा।उन्होंने यह भी कहा है कि पेट्रोल पंप लेनदेन शुल्क बैंकों और तेल विपणन कंपनियों के बीच एक बिजनेस मॉडल है जिसका समाधान निकाल लिया जाएगा।

गौरतलब हो कि कल ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने एक फीसदी एमडीआर कटने के चलते कार्ड से भुगतान न लेने का निर्णय लिया था। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का कहना था कि 9 जनवरी से देश के सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों 53,840 रिटेल आउटलेट्स पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आपको बता दें कि एमडीआर वह कमीशन होता है जिसे बैंकों की ओर से कार्ड पेमेंट स्वीकार करने लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने के बदले वसूला जाता है।

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

loading...

New Delhi

Banner 468 x 60 px