Log in

 

updated 9:21 AM UTC, Oct 17, 2017
Headlines:

कोरेक्स समेत 344 दवाईयों पर केन्द्र सरकार ने लगाया बैन

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार के स्वास्थय मंत्रालय ने एक बडा फैसला लेते हुऐ खांसी में लिए जाने वाले कोरेक्स सिरप के मिश्रण सहित ऐसी करीब 344 दवाओं को बाजार में बिक्री से प्रतिबंधित कर दिया है जिनमें दो या अधिक दवाओं का निश्चित मात्रा में मिश्रण होता है जो मानव जीवन के लिए सुरक्षित नही हैं । प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से सभी 344 दवाओं पर लागू हो गया है।  मंत्रालय ने इस संबंध में राजपत्र में एक अधिसूचना भी जारी की है। सवास्थ्य मंत्रालय ने अधिसूचना में कहा है कि हमने इन सभी दवाओं की जांच काराके मानव जीवन पर पडने वाले दुष्प्रभावों का अध्ययन कराया है और उसके बाद यह निर्णय लिया गया है। मंत्रालय के अधिकारी ने यह भी बताया कि इन 344 से अधिक कंपनियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी कर दिया गया है।
विशेषज्ञ समिति द्वारा अपनी सिफारिशें सौंप दिये जाने के बाद उन्हें अपना पक्ष रखने के लिए समय दिया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया की उनमें से कुछ ने अभी तक जबाव देने की भी जहमत नहीं उठाई। हर किसी को पर्याप्त मौका दिया गया। यह कदम इसके बाद उठाया गया। ऐसा काफी जांच परख के बाद किया गया है।
क्लोफेनिरेमाइन माइलेट और कोडीन सिरप इन मिश्रणों में शामिल हैं जो कोरेक्स के लोकप्रिय नाम से जाना जाता है। दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने सरकार की ओर से पाबंदी लगाए जाने के बाद तत्काल प्रभाव से कोरेक्स सिरप का उत्पादन और बिक्री बंद कर दी है। निश्चित मात्रा वाले मिश्रण की दवाओं में दो या अधिक दवाओं का मिश्रण तैयार किया जाता है।

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

loading...

New Delhi

Banner 468 x 60 px