Log in

 

updated 8:08 AM UTC, Apr 24, 2018
Headlines:

क्या घर का सामान है बीमारी की जड़ ?

chhaya goyal vastuvid namamibharat.com chhaya goyal vastuvid

अगर आपके घर में कोई लंबे समय से बीमार है या फिर घर में अक्सर तनाव का माहौल रहता है, तो सावधान हो जाइए क्योंकि आपको इस बात का अंदाज़ा भी नहीं है कि आपके घर पर रखा हुआ या फिर इस्तेमाल होने वाले सामान आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

 

गलत दिशा में रखी आपकी वॉशिग मशीन बन सकती है आपके डिप्रेशन की वजह… घर का कूड़ेदान आपकी याददाश्त को कर सकता है कमज़ोर… आपके घर का इलेक्ट्रॉनिक आइटम बिगाड़ सकता है आपकी सेहत... पुराना लोहे का बॉक्स बन सकता है आपके लिए सर दर्द। अब आप सोच रहे होंगे कि घर में इस्तेमाल होने वाली इन चीज़ो का आपकी जिंदगी और सेहत से क्या कनेक्शन है?

 

आज कल के मॉडर्न ज़माने में शायद ही कोई इन चीज़ो पर यकीन करे लेकिन से सच है कि हमारी घर से जुड़ी हर छोटी बड़ी चीज़ हमारी जिंदगी पर एक गहरा प्रभाव डालती है। हो सकता है कि सुन कर आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन अगर घर में पड़ा कोई खराब इलेक्ट्रॉनिक आइटम है तो उसे तुरंत हटा दीजिए क्योंकि वो न सिर्फ आपको बीमार बना रहा है बल्कि आपके पैसों को भी ब्लॉक कर रहा है। वॉशिंग मशीन तो इस्तेमाल करते ही होंगे लेकिन कपड़ो की सफाई करने वाली साधारण सी मशीन आपको मानिसक परेशानी और यहां तक कि डिप्रेशन का शिकार भी बना सकती है। घर का कूड़ेदान आपकी याददाश्त और बुद्धिमता पर असर डाल सकता है।

 

14 अप्रैल वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर वास्तु की मशहूर आचार्या छाया गोयल ने बताया- ‘वास्तु एक विज्ञान है जो हमारे जीवन में स्वास्थ्य, शांति और समृद्धि लेकर आता है। चूंकि वास्तु के हर नियम के पीछे एक वैज्ञानिक कारण होता है तो इसको सही तरह से फॉलो करने से जीवन खुशहाल होता है । पर अनजाने में ही सही इन नियमों के विपरित जाने पर पड़ने वाला दुष्प्रभाव सीधा हमारी सेहत पर असर डालता है।’ आचार्या छाया ने आगे बताया ‘हम अक्सर घर में रखी हुई या फिर इस्तेमाल होने वाली चीज़ों की दिशा पर ध्यान नहीं देते जिसकी वजह से हमारी लाइफ में कई बार दिक्कतें शुरु हो जाती है।

 

जैसे घर के मुख्य दरवाजे के बाहर रखा कूड़ेदान, धन आगमन के अवसरों को कम कर देता है, अतः कूड़ेदान को कभी मुख्य दरवाजे पर नहीं रखना चाहिए, कूड़ेदान अगर उत्तर पूर्व की दिशा में रखा है तो उससे मेमोरी लॉस, आइडियास की कमी, स्ट्रेस जैसी दिमाग से जुड़ी काफी परेशानीयां हो सकती है। उसी तरह जिन घरों में वॉशिंग मशीन उत्तर पूर्व दिशा में होती है उन घरों में मानसिक तनाव, उलझन और अवसाद/ डिप्रेशन जैसी बीमारी बहुत कॉमन हैं।

 

पुराना समान संजो के रखने की बहुत लोगों को आदत होती है लेकिन पुराना लोहे का बॉक्स अगर घर में हैं तो उसे निकाल दीजिए क्योंकि यह नेगेटिव ऊर्जा को एकत्रित कर लेता है जिससे सेहत पर तो असर पड़ता ही है बल्कि आपसी रिश्ते भी प्रभावित होते हैं। उसी तरह से घर में किसी भी तरह का खराब पड़ा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं रखे, इससे भी सेहत व समृद्धि प्रभावित हो सकती है।’

 

घर में किसी भी सदस्य को अगर लंबे समय से हार्ट से जुड़ी कोई समस्या है या फिर किसी को डायबीटीज़ जैसी बीमारी है या फिर कोई आर्थराइटिस से परेशान है तो आप तुरंत डाक्टरी ईलाज के साथ साथ किसी भी अनुभवी वास्तु एक्सपर्ट से सलाह लेकर घर का वास्तु भी ठीक कराएं, ताकि आप जल्दी से जल्दी स्वास्थ्य लाभ ले सकें।

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

loading...

New Delhi

Banner 468 x 60 px