Log in

 

updated 3:12 PM UTC, Nov 18, 2017
Headlines:

देश का सबसे प्रदूषित शहर बना भिवाडी, दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं ये शहर

अलवर: राजस्थान का भिवाडी जो अपने धुएं-उत्सर्जन उद्योगों के लिए कुख्यात है को अब देश के सबसे प्रदूषित शहर होने का तमगा मिल गया है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दीवाली पर एक रिपोर्ट जारी की जिसमें हवा की गुणवत्ता का उल्लेख किया गया है जिससे देश के विभिन्न शहरों में प्रदूषण स्तर का पता चला है।

 

दिल्ली-एनसीआर में आने वाले अलवर में स्थित भिवाडी को सबसे प्रदूषित शहर माना गया है। कोलकाता दूसरे स्थान पर है, जबकि आगरा देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर है।

 

2016 में आगरा सबसे प्रदूषित शहर था। भिवाडी में बढ़ते वायु प्रदूषण का कारण उद्योगों को माना गया है जो हानिकारक धुआं का उत्सर्जन करते हैं। दीवाली पर स्थिति और बदतर हो गई।

 

19 अक्टूबर को सीपीसीबी ने एयर क्वालिटी इंडेक्स (एएयूआई) पर एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें पता चलता है कि भिवाडी में प्रदूषण का स्तर 425 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था। कोलकाता में 358 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है जबकि आगरा ने 332 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर वायु प्रदूषण दर्ज किया है।

 

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दीवाली से भी सर्वोच्च न्यायालय ने दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को बढ़ाने पर चिंता व्यक्त की और पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया। सभी उपायों के बावजूद भिवाडी को शहर के रूप में सबसे अधिक प्रदूषण के साथ चुना गया।

Last modified onMonday, 23 October 2017 07:41

Leave a comment

Make sure you enter the (*) required information where indicated. HTML code is not allowed.

loading...

New Delhi

Banner 468 x 60 px