Log in

 

updated 4:51 PM UTC, Feb 19, 2018
Headlines:
Namamibharat Reporter

Namamibharat Reporter

गोरखपुर इनवायरमेंटल एक्शन ग्रुप द्वारा किसानों को दिया जा रहा 13 दिवसीय प्रशिक्षण

पवन पाण्डेय/गोरखपुर..गोरखपुर में यह 13 दिवसीय ट्रैनिंग राखूखोर गांव के चिकनी टोले पर हो रहा है इसमें कुल 30 महिला किसान एवं 5 पुरुष किसान उपस्थित रहे।यह सभी लोग  स्वयं सेवी समूह के सदस्य है जो सुरभि बीज कंपनी के सदस्य भी है ।

 

इस  ट्रैनिंग में भाग ले रही सुभावती देवी कहती है की यह ट्रेनिंग हम सब महिला किसान को रोजगार एक अवसर प्रदान करेगा और हमारे उत्पाद का हमें उचित मूल्य प्राप्त होगा।हम लोग अपने टमाटर,बैंगन सब्जी को जन बाजार में अच्छा कीमत नहीं मिलता है उस समय भी उस उत्पाद का बीज बना सकेंगे और खेती से लाभ मिलेगा।

 

ट्रेनिंग को प्राप्त करने के बाद प्रतिभागी अपना उधम लगा सकते है जिसमें बैंक एवं NABARD भी सहयोग करेगा यह ट्रेनिंग माननीय प्रधानमंत्री के 2019 तक इनकम दो गुना करने के सपने को साकार करने में सहायक होगा  यह 13 दिवसीय   ट्रेनिंग कोर्स है जो 9 फरवरी से चल रहा है और 21 फरवरी 2018 तक चलेगा।

 

हम  इसमें बीज उत्पादन, प्रक्रिया , ग्रेडिंग , पैकेजिंग और वैल्यू ऐडेड मार्केटिंग माइक्रो व्यवसायी विकास कार्यक्रम (MEDP) NABARD लखनऊ के सहयोग से पर्यावरण कार्य संस्था गोरखपुर और किसानो  की रोजी रोटी एवं स्थिरता के लिये 13दिवसीय ट्रैनिंग रख रहे है।

 

यह ट्रैनिंग कृषि वैज्ञानिक एवं अन्य कौशल लोगों द्वारा दी जा रही है  यह ट्रेनिग  डा संजय सिंह , डा अजीत श्रीवास्तव कृषि विकास केंद्र के , डा एस बी मिश्रा एवं गोरखपुर पर्यावरण कार्य संस्था से रवि प्रकाश मिश्रा ,सत्येंद्र त्रिपाठी रामसूरत विजय पाण्डेय आदि लोग उपस्थित रहे।

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री ने कन्वर्जन चार्ज निर्धारित करने की मांग को सिद्धांत रूप में किया स्वीकार

रवि उपाध्याय/दिल्ली.. दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी और केन्द्रीय मंत्री डाॅ. हर्ष वर्धन सहित दिल्ली के सांसद केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी से आज मिले।  

 

इस बैठक में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित माॅनिटरिंग कमेटी द्वारा व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खिलाफ चल रही सीलिंग की प्रक्रिया से उत्पन्न समस्या के समाधान पर विचार-विमर्श हुआ।  बैठक में सांसद श्री रमेश बिधूड़ी, श्री महेश गिरी, श्री प्रवेश वर्मा एवं डाॅ. उदित राज भी उपस्थित थे।

 

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी ने केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी से आग्रह किया कि लोकल शाॅपिंग सेन्टर पर लागू होने वाले कन्वर्जन चार्ज को कालोनी की केटेगरी अनुसार निर्धारित करने की व्यापारियों की मांग को स्वीकार कर उन्हें तुरन्त राहत देें।  अन्य सांसदों ने भी इस मांग का समर्थन किया।

 

मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने इस मांग को सिद्धांत रूप में स्वीकार कर लिया और कहा कि वह अपने अधिकारियों से केन्द्र द्वारा पूर्व में निर्धारित कन्वर्जन चार्ज पाॅलिसी में आवश्यक परिवर्तन करने को कहेंगे।

 

 

 

दिल्ली में भाजपा के एक और पार्षद ज़मीन घोटाले के फेर में फंसे

रवि उपाध्याय/दिल्ली..उत्तरी दिल्ली नगर निगम की मेयर प्रीति अग्रवाल पर टेंडर प्रक्रिया को प्रभावित करने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि एक और भाजपा पार्षद घोटाले में फंसते नजर आ रहे हैं। पिछले दिनों प्रीति अग्रवाल से जुड़े अहम दस्तावेज़ सामने आने के बाद सियासी गलियारों में बवाल मचा था और अब उत्तरी नगर निगम में सदन के नेता जयेंद्र कुमार डबास पर घोटाले के गंभीर आरोप लगे हैं ।

 

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के नरेला जोन के वार्ड नंबर-36, रानीखेड़ा के तहत आने वाले गांव मदनपुर डबास में तालाब के पास फिरनी रोड़ पर खसरा नंबर 49/30/2 ग्राम सभा की भूमि एवं खसरा नंबर 41/21 सरकारी रास्ता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स और इलाक़े के ग्रामीण इलाक़े के लोगों के अनुसार यह दावा किया गया है कि भाजपा पार्षद और सदन के नेता जयेंद्र कुमार डबास और उनके परिजन ग्रामसभा जमीन की उत्तरी दिशा पर कब्ज़ा जमाए बैठे हैं।

 

आम आदमी पार्टी के पार्षद और उत्तरी दिल्ली नगर निगम में नेता विपक्ष राकेश कुमार ने कहा कि ऐसा बताया जा रहा है कि इसके अलावा जयेंद्र कुमार डबास के परिजनों ने ग्राम सभा की जमीन के पश्चिमी दिशा में 8 फुट चौड़ाई और 160 फुट लंबाई में कब्जा कर रखा है। ऐसा मालूम चला है कि जयेंद्र कुमार डबास ने पिछले सप्ताह उत्तरी दिल्ली नगर निगम से इस आगे नाली बनवाना शुरू करा दिया है।

 

ताकि ग्राम सभा की जमीन एवं रास्ते पर उनके परिजनों का कब्जा बरकरार रह सके। खास बात यह है कि ग्राम सभा की जमीन पर गैरकानूनी तौर पर रास्ता एवं नाली बनाने के कार्य उत्तर-पश्चिम दिल्ली के बीजेपी सांसद उदित राज अपने सांसद निधि से पैसा देकर करा रहे हैं।

 

 

उत्तरी नगर निगम में स्थाई समिति के सदस्य विकास गोयल ने कहा कि ‘ऐसी जानकारी मिली है कि सरकारी जमीन पर हुए कब्जे को लेकर गांव मदनपुर डबास के कुछ लोगों ने भाजपा पार्षद और सदन के नेता जयेंद्र कुमार डबास के खिलाफ़ उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त मधुप व्यास और जोन के मुख्य अभियंता आरके गुप्ता से शिकायत की, लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि शिकायत के बाद भी भाजपा पार्षद पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। गांव के लोगों के शिकायत करने के बावजूद नाली बनाने का कार्य बदस्तूर जारी है।

कांग्रेस और सपा दोनों कम्युनल फोर्सेज को हराने में 'नॉन सीरियस' – डॉ. रमेश दीक्षित

रवि उपाध्याय/दिल्ली.. प्रदेश के बढ़ते हुए अपराध तथा भगवा गमछे वाले गुंडों से आम जनजीवन बुरी तरह पीड़ित है। यही नहीं भाजपा के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों से की जाने वाली मारपीट तथा अभद्रता की घटनाएं आम हो गयी है ।

भाजपा के सहयोगी संगठनों को मुख्यमंत्री द्वारा दी गयी छूट के कारण प्रदेश के हालात बद से बदतर होते जा रहे है । सभी लोकतान्त्रिक पार्टियों को व्यापक एकता बनाते हुए इस फासीवादी साम्प्रदायिक निजाम को उखाड़ फेंकना होगा तभी जनता तथा अधिकारी सुरक्षित रह पायेगें।  

उक्त बातें आज नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टीं के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रमेश दीक्षित ने दारूलशफा स्थित बी ब्लॉक कामनहाल में पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी और जिलों , महानगरों के अध्यक्षों को संबोधित करते हुए कही ।

श्री दीक्षित ने कहा लोकसभा के उपचुनाव में राकापा चुनाव नहीं लड़ेगी। परन्तु उन्होंने ये भी कहा कि सपा अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव तथा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री राहुल गांधी को इस उपचुनाव में साझा प्रत्याशी उतारना चाहिए था ताकि सांप्रदायिक ताकतों को हराया जा सके ।

दोनों ही दल फिलहाल सांप्रदायिक ताकतों को हराने में “नॉन सीरियस” दिख रही है । डॉ. दीक्षित ने कहा कि भाजपा को हराने के लिए सभी लोकतान्त्रिक ड़ालों के बीच एक व्यापक एकता बननी चाहिए, आज के वक़्त की दरकार है ।

उन्होंने कहा कि सदस्यता फार्म की सूची 15 मार्च तक तथा जिला व महानगर अध्यक्ष, जिला कार्यकारणी की सूची, फ्रण्टल तथा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष 10 मार्च तक प्रदेश कार्यकारिणी की सूची उपलब्ध करा दे। प्रदेश कार्यकारिणी की अध्यक्षता डॉ. रमेश दीक्षित तथा संचालन शर्मापूरन ने किया।

राकापा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जिलाध्यक्ष स्थानीय समस्याओ के निराकरण हेतु जिला मुख्यालय पर 8 मार्च से 20 मार्च तक धरना प्रदर्शन करें। खेती-किसानी की दशा बिगड़ रही है। खाद, बीज, बिजली, नहरों का पानी नहीं मिल रहा है, फसल के लाभकारी मूल्य छलावा साबित हो रहा है और किसान भुखमरी व ख़ुदकुशी के कगार पर पहुँच रहा है।

श्री दीक्षित ने कहा कि प्रदेश में कानून नाम की कोई चीज नहीं है, अपराधियों को  संरक्षण मिल रहा है निर्दोष लोगों को बदमाश बताकर हत्या की जा रही है। प्रदेश में सरकार को संघ के फ्रंटल संगठन चला रहे है बजट में भी किसान व मजदूर की उपेक्षा की है तथा झूठा आश्वासन देकर गुमराह किया है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आलू किसान आत्महत्या कर रहा है। सरकार को चाहिए कि अन्य वस्तुओं की भाँति आलू खरीद की व्यवस्था करें तथा आलू से बनने वाले खाद्य पदार्थाें का उत्पादन किया जाए, बन्द चीनी मिलों को चालू कराया जाए तथा मजदूरों के बकाया वेतन का भुगतान किया जाए।

श्री दीक्षित ने कहा कि प्रदेश सरकार की गलत नीतियों के विरोध में मार्च के अन्तिम सप्ताह में विधानसभा पर प्रदर्शन किया जायेगा। प्रो0 दीक्षित ने कहा जब तक विजय माल्या, नीरव मोदी, ललित मोदी से रिकवरी नहीं हो जाती किसानों से कोई कर्ज वसूली नहीं की जाए।

 

बैठक के अन्त में नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टीं के संस्थापक श्री पी.ए. संगमा व प्रदेश के उपाध्यक्ष जमाल खाँ की माँ तथा प्रदेश महासचिव श्री सतीश चतुर्वेदी के पिता जी के निधन पर श्रद्धाजलि अर्पित की गयी। बैठक को सर्वश्री रामसनेही मिश्रा,के.डी. मिश्रा, मेहदी अब्बास रिजवी, डा0 आर. बी. लाल, हरिश्चन्द्र सिंह, पदम् श्रीवास्तव, अरूण यादव, सतीश चतुर्वेदी, श्री एम.टी. अंसारी, शशांक शेखर सिंह, महराजदीन चैधरी, आनन्द कुमार, दयानन्द भास्कर, संजय दीप कुशवाहा,डा0 रमेश यादव, चैधरी अख्तर अली, फसाहत अली, फहमीदा बेगम, मो0 इस्माइल प्रेमशंकर मिश्रा, आदि ने सम्बोधित किया। बैठक में प्रदेश पदाधिकारीयों के अलावा लगभग 40 जिलाध्यक्षों ने भाग लिया।




Subscribe to this RSS feed
loading...

New Delhi

Banner 468 x 60 px