Log in

 

updated 1:07 PM UTC, Jan 21, 2017
Headlines:
Namamibharat Reporter

Namamibharat Reporter

अखिलेश ने जारी की 191 प्रत्याशियों की सूची, ये है लिस्ट

 लखनऊः- सीएम अखिलेश यादव ने आज यूपी 2017 विधानसभा चुनाव को लेकर अपने 191 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। जारी की गई इस सूची में सभी बड़े मंत्रियों के साथ शिवपाल यादव को जसवंत नगर से व आज़म ख़ान के बेटे को स्वार से टिकट दिया गया है।

 

लखनऊः- सीएम अखिलेश यादव ने आज यूपी 2017 विधानसभा चुनाव को लेकर अपने 191 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। जारी की गई इस सूची में सभी बड़े मंत्रियों के साथ शिवपाल यादव को 1.png

2.png

3.png

4.png

5.png

6.png

7.png

8.png

 

जसवंत नगर से व आज़म ख़ान के बेटे को स्वार से टिकट दिया गया है।

बिहार को केन्द्र से मिला 1129.40 करोड़ रुपए का पैकेज

नयी दिल्ली, बिहार को हाल ही में जारी की गई 200 करोड़ रुपये की सहायता राशि के अलावा केन्द्र सरकार ने बिहार सरकार को विशेष योजना के अंतर्गत जारी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए वर्ष 2016-17 में 1129.40 करोड़ रुपये की और विशेष सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

वर्ष 2015-16 में केन्द्र सरकार द्वारा मुहैया कराई गई 1887.53 करोड़ रुपये की राशि को आगे बढ़ाने के क्रम में ही यह वर्तमान राशि विभिन्न विकास परियोजनाओं को पूरा करने के लिए उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। वर्तमान 1129.40 करोड़ रुपये की राशि सहित, केन्द्र सरकार अब तक कुल मिलाकर 6934.61 करोड़ रुपये की राशि बिहार सरकारको उपलब्ध करा चुकी है।

केन्द्र सरकार की ओर से दी जाने वाली यह सहायता राशि उत्तर एवं दक्षिण बिहार मेंउप-ट्रांसमिशन प्रणाली (क्षमता वृद्धि सहित) को मज़बूत करने, बरौनी एवं मुजफ्फरपुर थर्मल पावर प्लांट केनवीकरण एवं आधुनिकीकरण, किशनगंज में संबंधित ट्रांसमिशन लाइन सहित संपूर्ण ट्रांसमिशन प्रणाली कानिर्माण जैसी विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करने में मदद करेगी।

 

फंड जारी होने से बिहार में सबसे ज़्यादाज़रूरी और लंबे समय से लोगों की उम्मीदों से जुड़े ऊर्जा उत्पादन और ट्रांसमिशन प्रणाली को पूरा करने के कार्यको गति मिलेगी, जिससे बिहार के लोगों को अधिक से अधिक मात्रा में बिजली उपलब्ध हो सकेगी।

मतदान स्थल पर दिव्यांगों के लिए होगी विशेष व्यवस्था

लखनऊ, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतादाताओं के चिन्हांकन के पश्चात प्रदेश में कुल 6लाख 89 हजार 29 मतदाता चिन्हित किए गए हैं।  इनमें  सबसे ज्यादा 26,771 दिव्यांग आजमगढ में तथा सबसे कम 692 दिव्यांग मतदाता  जनपद बलरामपुर में चिन्हित किए गए हैं ।  

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने टी0 वेंकटेश ने यह जानकारी आज यहां दी उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये गए हैं कि जहां तक संभव हो दिव्यांग मतदाताओं के सभी मतदेय स्थल भूतल पर ही बनाये जाएं ताकि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान स्थ्ल पर पहुंचने में कोई कठिनाई न हो। उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए रैम्प / व्हील चेयर आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।  

टी0 वेंकटेश ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को एक विशेष प्रकार के पास जारी किए जाएंगे जिससे वे मतदेय स्थल पर आसानी से पहुंच सकें ।  उन्होंने बताया दृष्टिहीन और अशक्त मतदाताओं को मतदान करने के लिए मतदान प्रकोष्ठ तक एक वयस्क साथी ले जाने कि अनुमति होगी । उन्होंने बताया कि अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैें कि मतदान कर्मिकों को प्रशिक्षण के दौरान यह जानकारी दी जाए कि वे  दिव्यांग मतदाताओं कि विशेष आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील बने रहें ।

 

उन्होंने निर्देश दिये है  कि बूथों पर ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि दिव्यांग मतदाता बिना किसी रूकावट के अपना मत दे सकें ।  उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मतदेय स्थल पर दिव्यांग मतदाताओं के प्रवेश में प्राथमिकता दी जाए तथा मतदेय स्थल के पास ही उनके वाहनों की पार्किंग हेतु एक निश्चित स्थान उपलब्ध कराया जाए ।

टेलीफोन, पानी, बिजली का बिल बकाया होने पर उम्मीद्वारों को होगी परेशानी

 

लखनऊ, बिल भुगतान न करने वाले नेताओं को इस बार चुनावों में महँगा पड सकता है क्योंकि अब हर प्रत्याशी को नामांकन दाखिल करते हुए नो ड्यूज का एक कागज भी लगाना होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशी को आयोग के निर्देशानुसार एक शपथ पत्र पर नो-डिमाॅड सर्टिफिकेट का प्रमाण पत्र यथा विद्युत, पानी, टेलीफोन व किराया(रेन्ट) के विषय में अनिवार्य रूप से देना होगा। एक उम्मीदवार द्वारा नामांकन पत्रों के अधिकतम् चार सेट दाखिल किये जा सकते हैं।

वहीं सामान्य उम्मीदवारों के लिये जमानत राशि 10 हजार रूपये होगी।  अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों के लिये जमानत राशि आधी अर्थात पाॅच हजार रूपये होगी। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार द्वारा चुनाव व्यय की सीमा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 28 लाख रूपये निर्धारित की गयी है। उम्मीदवार द्वारा चुनाव खर्च के लिये 20 हजार रूपये से अधिक का भुगतान चेक/ड्राफ्ट द्वारा ही किया जायेगा।

Subscribe to this RSS feed
loading...

New Delhi

Banner 468 x 60 px