Log in

 

updated 4:36 PM UTC, Apr 30, 2017
Headlines:

भ्रष्टाचारियों का युग खत्म भ्रष्टाचार मुक्त होगा प्रदेश - केशव प्रसाद मौर्या

गौरव शर्मा/उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आज सीतापुर जनपद के नैमिष  क्षेत्र में चल रहे बीते दिन से चल रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय विस्तारक प्रशिक्षण वर्ग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आये थे इस कार्यक्रम में प्रदेश भर के पार्टी वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद थे। आयोजित कार्यक्रम के दौरान 2019 में होने वाले लोक सभा चुनाव के मद्देनजर सभी कार्यकर्ताओं से बात करने के बाद नैमिष के सरकारी गेस्ट हाउस में जनपद के सभी अधिकारियो की क्लास लगा डाली। जिसके बाद जनपद के सभी उच्च अधिकारियो से सरकार द्वारा दी गयी योजनाओं में किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की और अधिकारियो को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा दी गयी जिम्मेदारी में लापरवाही करने वाले अफसरों को बख्शा नहीं जायेगा।

पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों में मौर्य जी ने नैमिष की पावन धरती को नमन करते हुए बताया कि हमारी सरकार भ्रष्टाचार विरोधी सरकार है और अब भ्रष्टाचार का युग खत्म हो गया है इस सरकार में किसी भी भ्रष्टाचार करने वालो को बख्शा  नहीं जायेगा। किसानों के ऋण माफ़ी पर हो रही अटकलों पर बताया कि हमारी सरकार ने प्रदेश के 86 लाख किसानों का लाख तक ऋण माफ़ किया जो किसी प्रदेश में नहीं हुआ और इसका लाभ किसानों को मिलेगा।

तलाक, शराबबंदी आतंकवाद और नक्सलवाद पर जमकर बोले मंत्री

 

गोंडा, यूपी सरकार के आबकारी व मद्यनिषेध मंत्री जय प्रताप सिंह आज एक महाविद्यालय के प्रशासनिक कक्ष का उद्घाटन करने गोण्डा के बभनान कस्बा पहुंचे थे। यहां पर मीडिया से शराबबंदी पर बात करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार की शराबबंदी की कोई योजना नही, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शराब की दुकानों की शिफ्टिंग से 500 करोड़ रुपये राजस्व का घाटा हुआ है। तीन तलाक पर कहा कि मुद्दा सुप्रीम कोर्ट में है, जैसा सुप्रीम कोर्ट कहेगा वैसा निर्णय लिया जाएगा। आतंकवाद और नक्सलवाद पर अपने ही सरकार को घेरते नजर आए, मंत्री ने कहा कि आतंकवाद से लड़ने में एनडीए और यूपीए की नीतियों में कोई फर्क नही, दोनो की नीतियां एक जैसी है।

 

जैसा सुप्रीम कोर्ट कहेगा वैसा निर्णय लिया जाएगा

 

तीन तलाक पर प्रधानमंत्री मोदी के बयान मुस्लिम समाज खुद सुलझाए तलाक का मुद्दा पर यूपी सरकार के मंत्री जय प्रताप सिंह से प्रश्न करने पर जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है, जैसा सुप्रीम कोर्ट कहेगा वैसा निर्णय लिया जाएगा।  आपको बता दे कि तीन तलाक पर पीएम मोदी के बयान के बाद मुस्लिम महिलाएं अपने को ठगा महसूस कर रही है, मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक से कानूनी व सवैधानिक तरीके से छुटकारा चाहती है, लेकिन पीएम मोदी द़वारा यह जिम्मेदारी मुस्लिम समाज पर डाल देने से तीन तलाक से पीडित महिलाएं आहत है। उनका कहना कि जो समाज तीन तलाक का दुर्रप्रयोग कर रहा है प्रधानमंत्री जी उन्हीं से ही इसके समाधान के लिए अपील कर रहे है। तीन तलाक पर योगी सरकार के केबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के हवस वाले बयान पर मंत्री जय प्रकाश सिंह बोले कि मौर्या के बयान से सरकार की नीतियों का कोई लेनादेना नहीं है, ये उनका अपना बयान होगा लोग बहुत कुछ बोला करते हैं।

 

500 करोड़ का राजस्व नुकसान

 

देश भर में शराब बंदी की मांग व रिहायशी इलाकों में खुली शराब की दूकानों के विरोध में महिलाओं द्वारा किये जा रहे तोड़फोड़ व आगजनी पर मंत्री जय प्रताप ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि शराबबंदी पर सरकार अभी कोई विचार नहीं कर रही है। महिलाओं के विरोध पर मंत्री ने कहा कि साढ़े आठ हजार शराब दूकानें हाईवे से हटाई गयीं है जिनमें से 50 प्रतिशत दूकाने केवल विरोध के चलते निरस्त हो गयीं। इससे सरकार को पिछले वित्तीय वर्ष में 500 करोड़ का राजस्व नुकसान हुआ है।

 

यूपीए व एनडीए की नीतियों कोई अंतर नही

 

मीडया से बातचीत के दौरान सुकमा में नक्सलियों द्वारा मारे गए 26 जवानों व काश्मीर में आतंकवादियों द्वारा लगातार मारे जा रहे सेना के जवानों की प्रतिक्रिया में केवल बयानबाजी पर पूछे गए प्रश्न पर मंत्री ने कहा कि इस मुद्दे पर यूपीए व एनडीए की नीतियों कोई अंतर नही है। जबकि आपको बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव में गुजरात के तत्कालीन मुख्ययमंत्री व भाजपा के सुपरडुपर प्रचारक नरेंद्र मोदी पूरे देश में यह कहकर की "एक सिर के बदले दस सिर काट के लाऊंगा" के बदौलत देश के प्रधानमंत्री बन गए। अब आज इनके मंत्री इतनी बड़ी संख्या में सेना के जवानों की शहीद होने पर देश की नीतियों को जिम्मेदार बता रहे हैं।

 

  • 0

क्या नही रहा अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहीम! छोटा शकील ने दिया बड़ा बयान, जाने पूरा मामला

नई दिल्ली: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के सबसे वांछित अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहीम की हालत बेहद चिंताजनक है और कराची के एक अस्‍पताल में उसका इलाज हो रहा है। 1993 मुंबई बम धमाके के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान के कराची में दिल का दौरा पड़ने की खबर है। दाउद को एक अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया है। एक रिपोर्ट ये भी है कि दाउद को लकवे के बाद वेंटिलेटर पर रखा गया है। बताया जा रहा है कि दाऊट को ब्रेन ट्यूमर हुआ था, जिसका ऑपरेशन पाकिस्तान के कराची में हुआ, लेकिन ऑपरेशन सफल नहीं हो पाया।

 

दाऊद के पारिवारिक सूत्रों ने हार्ट अटैक की खबरों को सिर्फ अफवाह करार दिया है। भारतीय खुफिया एजेंसियां दाऊद इब्राहिम की हालत पर करीब से नजर रखे हुए हैं। 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों में 250 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद दाऊद पाकिस्तान भाग गया था। हालांकि पाकिस्तान इस बात को लगातार नकारता रहा है।

 

छोटा शकील ने कहा


अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद अब्राहिम की मौत की खबर को उसके करीबी छोटा शकील ने गलत और झूठा बताया। छोटा शकील ने कहा, ‘मेरी आवाज सुनकर क्या तुम्हें लगता है कि ऐसा कुछ हुआ होगा? यह सब अफवाह है। भाई फिट और ठीक है।’ खबर के मुताबिक, छोटा शकील कराची में दाउद इब्राहिम के साथ है।

तीन तलाक: यूपी के इस मंत्री ने कहा हवस मिटाने के लिए पत्नियाँ बदलते हैं मुस्लमान

बस्ती: उत्तरप्रदेश कि योगी साकार के काबीना मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने ऐसा बयान दिया है जो विवाद पैदा कर सकता है। चुनाव से ठीक पहले बीएसपी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए मौर्य ने कहा मुस्लिम 3 तलाक देकर अपनी हवस पूरी करने के लिए लगातार पत्नियां बदलते रहते हैं। स्वामी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी मुस्लिम महिलाओं के साथ खड़ी है, जो अकारण, बेवजह और मनमाना तरीके से जब चाहा तलाक दे दिया।

 

स्वामी ने बताया मुस्लिमों के 3 तलाकके मामले में तलाक का कोई आधार नहीं है कोई अपनी हवस को पूरा करने के लिए लगातार पत्नियां बदलते रहने का काम करे, अपने ही बच्चे, अपनी ही पत्नी को सड़क पर भीख मांगने के लिए खड़ा कर दे , इसे ना आप अच्छा कहेंगे, ना कोई दूसरा अच्छा कहेगा। इस प्रकार की जो पीड़ित महिलाएं हैं, भुक्तभोगी महिलाए हैं, उन्हें भारतीय जनता पार्टी सम्मान दिलाने का काम करेगी।


स्वामी प्रसाद मौर्य के इस बयान पर ऑल इंडिया मुस्लिम महिला पर्सनल लॉ बोर्ड ने कड़ी आपत्ति जताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मौर्य को बर्खास्त करने की मांग की है।

केजरीवाल ने मानी गलती कहा अब नहीं बनाऊंगा बहाने, जाने और क्या कहा

नई दिल्ली: हाल ही में हुए चुनावों में आम आदमी पार्टी के लगातार बुरे प्रदर्शन के बाद पार्टी का एक धड़ा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने पहुंचा। उन्होंने केजरीवाल से सरकार पर ध्यान देने और पार्टी का राजनीतिक कामकाज कुमार विश्वास को सौंपने की सलाह दी। करीब आधा दर्जन पार्टी विधायकों ने बताया कि इस तरह का प्रस्ताव केजरीवाल के आगे रखा गया है जिस पर सकारात्मक रुख नजर आ रहा है।

 

जिसपर केजरीवाल ने ट्विट करते हुए कहा है कि 'पिछले दो दिनों में मैंने कई वॉलंटियर्स और वोटरों से बात की है। वास्तविकता यह है कि हमने गलतियां की हैं। हम इन गलतियों पर आत्मचिंतन करेंगे और उसे सुधारेंगे।' इधर केजरीवाल के गलती मानने के बयान पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने चुटकी ली है। उन्होंने केजरीवाल के बयान को स्टंट बताते हुए कहा, 'केजरीवाल ने माफी मांगने में देरी कर दी।'


एमसीडी में हार के बाद से ही आप के भीतर इस्‍तीफों का दौर शुरू होने के बाद असंतोष की सुगबुगाहट देखने को मिली है। उसी की ताजा कड़ी में आप नेता आम आदमी पार्टी (आप) के नेता कुमार विश्वास ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी के पास नेतृत्व में बदलाव का विकल्प खुला हुआ है, क्योंकि जब लोगों के बीच हमें लेकर एक अविश्वास है, ऐसे में अपनी हार का इल्जाम पूरी तरह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर लगाना गलत है।

  • 0

उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य में लगे गए 500 परीक्षक

कन्हैयालाल यादव/बलरामपुर। यू पी माध्यमिक बोर्ड परीक्षा की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की  कापियों का मूल्यांकन का कार्य महाराजा पाटेश्वरी प्रसाद  इंटर कॉलेज मे शुक्रवार से जिला विद्यालय निरीक्षक राम सिंह के दिशा निर्देश पर प्रत्येक दिन 500 शिक्षकों द्वारा किया जा रहा है।

 

जनपद में यू पी बोर्ड से उत्तर पुस्तिका इंटरमीडिएट 98 हजार 867 तथा हाई स्कूल की एक लाख 5 हजार 126 उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए आई हैं जिस का मूल्यांकन 28 अप्रैल से शुरु होकर 15 दिन के अंदर बोर्ड को भेजनी है। उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन के लिए 500 शिक्षकों की तैनाती की गई है बोर्ड द्वारा मूल्यांकन के लिए तय किए गए मानक और दिशानिर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक ने मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को बताया जिसका अनुपालन किए जाने का सख्त निर्देश दिया। कोठार प्रभारी सुरेश कुमार यादव व सहायक प्रभारी कैप्टन जी पी तिवारी ने बताया कि मूल्यांकन प्रथम दिन इंटरमीडिएट की 2526 तथा हाई स्कूल की 2790 उत्तर पुस्तिकाओं  का मूल्यांकन किया गया है।

UP Board examination.jpg

मूल्यांकन कार्य के लिये केन्द्र पर हाई स्कूल मे 39 प्रधान निरीक्षक तथा 376 सहायक निरीक्षको वहीँ इण्टर मे 24 प्रधान परीक्षक व  214 सहायक परीक्षकों कॊ बोर्ड द्वारा नियुक्त किया गया है । जिलाविद्यालय निरिक्षक राम सिंह ने बताया की बोर्ड के निर्धारित मानक के अनुरूप उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समयबद्ध तरीके से शुरू कर दिया गया है l  कॉपियों का मूल्यांकन 15 दिन की अवधि में पूर्ण कर बोर्ड को प्रस्तुत कर दी जाएंगीl

 

कुमार विश्वास ने बताई हार के पीछे छिपी वजह, किया बड़ा खुलासा

दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव में मिली करारी हार पर खुलकर बोले आम आदमी पार्टी के वरिष्ट नेता कुमार विश्वास। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वाले फैसले को ग़लत बताया, कुमार विश्वास ने कहा हमें सर्जिकल स्ट्राइक जैसे सवाल उठाने की बजाए आम जनता से जुड़ कर रहना था। उन्होंने कहा पार्टी अपने ही लोगों से काटने लगी थी।

 

दिल्ली नगर निगम चुनाव को पार्टी की लगातार छठी हार बताते हुए विश्वास ने कहा पार्टी में ग़लत टिकट बाँटने जैसे कई ग़लत निर्णय लिए गए थे। सर्जिकल स्ट्राइक पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाना पार्टी की सबसे बड़ी भूल थी, वे देश के प्रधानमंत्री हैं उनपर कोई ऐसे आरोप नहीं लगा सकता है। उन्होंने कहा हार के बाद हमें ईवीएम को हार का कारण नहीं बनाना चाहिए हालाँकि वह एक मुद्दा हो सकता है लेकिन लोगों ने हमें अपने मत नहीं दिए हैं इस बात को स्वीकारना चाहिए।


नगर निगम चुनाव में 270 सीटों में मात्रा 48 सीटें जीत पाने के बाद आम आदमी पार्टी के कई वरिष्ट नेताओं ने अपने पद त्याग दिए हैं।

  • 0

जाने कैसे, घर बैठे बेझिझक मँगवा सकते है कंडोम

दिल्ली: भारत और दुनियाभर में ऐड्स से लड़ने की मुहीम चलाने वाले एनजीओ ऐड्स हेल्थ केयर फ़ाउंडेशन (एएचएफ) ने अपनी दसवीं सालगीरा पर भारत में ऐड्स के ख़िलाफ़ एक बड़ा क़दम उठाते हुए घर-घर कंडोम पहुँचने का फैसला किया है। एक सर्वे के मुताबिक़ भारतीय कंडोम ख़रीदने तथा उसके बारे में बात करने से कतराते हैं, यहाँ तक की भारत में कंडोम एक वर्जना के रूप में देखा जाता रहा है।

 

भारत, दुनिया में ऐड्स से ग्रसित आबादी वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है, यूएनऐड्स रिपोर्ट के अनुसार साल 2016 में भारत में कुल 21लाख लोग एचआइवी पॉज़िटिव है। भारत में 2016 में कुल 68 हज़ार लोगों कि मौत का कारण ऐड्स बना था। हालाँकि ऐड्स से मरने वालों की संख्या में साल दर साल गिरावट आ रही है।

 

ऐड्स हेल्थ केयर फ़ाउंडेशन ने फ्री कंडोम स्टोर्स के लॉंच के दौरान इसे अपने आपमें एक बड़ी पहल बताया है। भारत एएचएफ प्रमुख डॉ.वी सेम प्रसाद ने बताया एनजीओ ने कंडोम डिलीवरी की शुरूआत 26 अप्रैल से करदी है।


अब कॉल या ई-मेलघर ज़रिए घर बैठे फ्री कंडोम डिलीवरी पाई जा सकती हैं। कंडोम, टोल फ्री नम्बर 1800 102 8102 पर कॉल करके या फिर This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. पर मेल भेजकर पाया जा सकता है।

खुशखबरी: बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ने तक कि जिम्मेदारी योगी सरकार की, जाने और क्या है ख़ास

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने शुक्रवार को कुछ बड़े फैसले लिये। योगी सरकार ने फैसला किया है कि अब गरीब परिवारों में बेटी के जन्म होने पर 50 हज़ार रुपये का बॉन्ड दिया जाएगा। इसके तहत भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत मां को भी 5100 रुपये दिये जाएं।

जानकारी के अनुसार यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैसला किया है कि अब गरीब परिवारों में बेटी के जन्म होने पर 50 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने बेटियों के जन्म के समय 50 हजार रुपए का बॉन्ड देने की जो योजना तैयार की है, उसमें बेटियां जैसे-जैसे बड़ी होंगी वैसे-वैसे पैसा अभिभावकों को मिलता जाएगा। कक्षा 6 में आने पर बेटियों को 3 हजार रुपए, कक्षा 8 में आने पर 5 हजार रुपए, कक्षा 10 में पहुंचने पर 7 हजार व इंटरमीडिएट में आने पर 8 हजार रुपए मिलेंगे। इसी तरह 21 वर्ष की आयु में 2 लाख रुपए अभिभावकों को दिए जाएंगे।

बुंदेलखंड में पानी की समस्या का समाधान

 

सीएम योगी ने बुंदेलखंड में पानी की समस्या के समाधान के लिए केन-बेतवा लिंक नहर परियोजना के निर्माण में तेजी लाई जाएगी। योगी ने गोमती रिवर फ्रंट परियोजना का हवाला देते हुए सिंचाई विभाग को निर्देश दिया है कि सरकारी योजनाओं में पैसे की बर्बादी ना हो, अगर कोई गड़बड़ी होगी तो अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

बंद पड़े उर्वरक संयंत्रों को चालू करेगी केन्द्र सरकार

दिल्ली, केन्‍द्रीय रसायन एवं उर्वरक कार्य मंत्री अनंत कुमार ने रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के अधीनस्‍थ बंद पड़े उर्वरक संयंत्रों को फिर से चालू करने की योजनाओं पर आयोजित की गई एक संयुक्‍त समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की। ऊर्जा और खान राज्‍य मंत्री पीयूष गोयल, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, राज्‍य मंत्री मनसुख लाल मंडाविया द्वारा यह समीक्षा बैठक संयुक्‍त रूप से आयोजित की गई। तीनों मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारीगण भी बैठक के दौरान उपस्थित थे।

 

बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए श्री अनंत कुमार ने यह जानकारी दी कि गोरखपुर, बरौनी, सिंदरी एवं तलछर स्थित उर्वरक परियोजनाओं के फिर से चालू हो जाने पर 75 एलएमटी की अतिरिक्‍त वार्षिक उत्‍पादन क्षमता सृजित होगी, जिससे भारत लगभग 320 एलएमटी की वार्षिक घरेलू मांग की पूर्ति करने के मामले में आत्‍मनिर्भर बन जाएगा, जबकि वर्तमान में भारत इसका एक शुद्ध आयातक है। उन्‍होंने कहा कि वित्‍तीय आवंटन के साथ-साथ बुनियादी निर्माण कार्य वर्ष 2017 में शुरू हो जाएगा और पांच संयंत्र वर्ष 2020-21 तक पूरी तरह से कार्यरत हो जाएंगे।

 

कुमार ने कहा कि ‘खाद्य सुरक्षा के लिए उर्वरक सुरक्षा’ से संबंधित प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय एक द्विआयामी रणनीति को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और विद्युत एवं कोयला मंत्रालयों के साथ मिलकर अपना रहा है। संयंत्रों की क्षमता बढ़ाकर और बंद पड़ी उर्वरक परियोजनाओं को फिर से चालू करके मौजूदा उर्वरक क्षमता में वृद्धि करना इस रणनीति में शामिल है। श्री कुमार ने यह भी कहा कि अतिरिक्‍त लागत को वहन किये बगैर मौजूदा क्षमता का उपयोग करके ही पिछले वर्ष देश में 245 एलएमटी यूरिया का सर्वाधिक उत्‍पादन किया गया।

 

उर्वरक संयंत्रों की पुनरुद्धार योजना में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की भूमिका के बारे में मीडिया को बताते हुए धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बंद पड़े उर्वरक संयंत्रों को फिर से चालू करने और पूर्वी भारत को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ने हेतु गैस पाइपलाइन नेटवर्क स्‍थापित करने के लिए 50,000 करोड़ रुपये का व्‍यापक निवेश किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि इन चारों प्रमुख उर्वरक संयंत्रों में उत्‍पादन होने पर उर्वरक के घरेलू उत्‍पादन के साथ-साथ इसकी उपलब्‍धता भी बढ़ जाएगी, जिससे अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण कृषि क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिलेगा और इससे द्वितीय हरित क्रांति में मदद मिलेगी।

  • 0
Subscribe to this RSS feed
loading...

New Delhi

Banner 468 x 60 px