Log in

 

updated 6:53 PM UTC, Jan 16, 2018
Headlines:

शर्मशार मानवताःवोट न देने पर नाबालिग बच्ची की गैंगरेप के बाद हत्या

रवि उपाध्याय\दिल्ली।स्थानीय चुनाव में वोट न देने पर हार का बदला चुकता करने के लिए एक परिवार से बर्बर तरीके से बदला लेने का एक सन्न कर देने वाला ऐसा वाक्या सामने आया है।जिससे मानवता भी शर्मशार हो गयी।

 

यह वारदात झारखण्ड के पाकुड जिले की है.जहां स्थानीय चुनाव में हारने के बाद चुनाव प्रत्याशी के पति ने कथित तौर पर नाबालित लड़की के साथ रेप कर उसकी हत्या कर दी।पुलिस ने चार आरोपियों को हिरासत में ले लिया है।जिसमें मुखिया पद के लिए खड़ी प्रत्याशी का पति प्रेमलाल हंसदा भी शामिल है।

 

इसके अलावा अन्य चार आरोपियों की पहचान सामियाल हंसदा,कट्टी हंसदा तथा शिबूलाल हंसदा के रूप में हुई।इन सभी आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है।

 

पुलिस की पूछताछ में मुख्य आरोपी प्रधान पद की प्रत्याशी के पति प्रेमलाल हंसदा ने कहा कि जब उन्हें पता चला कि पीड़िता के परिवार वालों ने उनके पक्ष में वोट नहीं किया तब उन्होंने बदला लेने की साजिश रची।

 

मुख्य अभियुक्त प्रेमलाल ने अपने साथियों के साथ मिलकर 13 वर्षीय बच्ची का अपहरण कर लिया और उसके साथ गैंगरेप किया।गैंगरेप के बाद बच्ची की हत्या कर शव को जंगल में फेंक दिया।

 

पुलिस के अनुसार सोमवार को बच्ची का शव लिट्टीपाडा क्षेत्र के वेलबाम जंगल से बरामद किया गया।शव का पोस्टमार्टम कराने बाद खुलासा हुआ है कि बच्ची गैंगरेप का शिकार हुई है।पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ POCSO के तहत भी मामला दर्ज कर लिया है।

 

 इस बर्बर घटना से पीड़ित पक्ष का पूरा परिवार सदमें में है।इस अमानवीय कृत्य ने मानवता को भी शर्मशार किया है।

  • 0

साढ़े नौ मुख्यमंत्री होने से यूपी को नहीं मिल पा रहा नया डीजी--रामगोविंद चौधरी

मनोज श्रीवास्तव/लखनऊ: सीआईएसएफ के महानिदेशक ओपी सिंह का यूपी पुलिस का मुखिया बनाने की घोषणा के 17 दिन बाद भी राज्य को नया डीजी नहीं मिलने से भाजपा सरकार की किरकिरी हो रही है। अब विपक्ष सरकार की चुटकी लेते हुए कह रहा है कि प्रदेश में साढ़े नौ मुख्यमंत्री होने के कारण घोषणा तो हो जाती है लेकिन क्रियान्वयन में पसीने छूट जा रहे हैं।

 

30 दिसंबर को जब राज्य सरकार ने ओपी सिंह को डीजीपी बनाने का ऐलान कर उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से रिलीव करने का पत्र लिखा था। उस समय किसी को अंदाजा नहीं था कि इसमें इतनी मुश्किलें आएंगी। नए डीजीपी के नाम का ऐलान हुए एक पखवारा बीत चुका है, लेकिन वह अभी केंद्र से रिलीव नहीं हुए हैं।

 

सूत्रों की मानें तो अब राज्य सरकार नए नाम की तलाश में जुटी है। बताते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगरा लौटने के बाद आज शाम सीएम और प्रमुख सचिव यूपी के नए डीजीपी के नाम को लेकर चर्चा करेंगे। देर शाम यूपी के नए डीजीपी के लिए फाइनल घोषणा कर दी जाएगी।

 

यूपी के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब डीजीपी के लिए नाम का ऐलान होने के बाद किसी अफसर की 15 दिन बाद भी केंद्र से रिलीविंग नहीं हो पाई है। एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो 30 दिसंबर को ओपी सिंह को रिलीव करने का जो पत्र यूपी सरकार ने केंद्र में भेजा, उसमें दो गलतियां हुईं।

 

एक तो उसमें लिखा गया कि ओपी सिंह को डीजीपी बनाया गया है, इसलिए उन्हें कार्यमुक्त किया जाए। दूसरी गलती यह कि वह पत्र गलत सेक्शन में चला गया। हालांकि, राज्य सरकार ने दूसरे पत्र में दोनों गलतियों में सुधार कर लिया है।

 

जब कि सत्ता से जुड़े सूत्रों की मानें तो ओपी सिंह सीएम की सीधी पसंद नहीं हैं। संगठन के एक बड़े नेता की सिफारिश पर उनके नाम की घोषणा कर दी गई थी। इसीलिए सीएम ने अचानक दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री से मुलाकात की और अपना पक्ष रखा था। उसी मुलाकात के बाद से ओपी सिंह की रिलीविंग लटक गई। चूंकि घोषणा के तुरंत बाद डीजीपी का नाम बदले जाने से प्रदेश में गलत संदेश जाता। इसलिए रिलीविंग में देरी की जा रही है। ताकि, लंबे समय तक कुर्सी खाली न छोड़ने को आधार बनाकर नए डीजीपी के नाम की घोषणा की जा सके।

 

इस संदर्भ में नेता विरोधी दल रामगोविंद चौधरी ने कहा कि यूपी में साढ़े नौ मुख्यमंत्री हैं इस लिए मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर अमल होने में बार-बार फजीहत होती है। जब उनसे पूंछा गया कि कौन-कौन साढ़े नौ मुख्यमंत्री हैं तो उन्होंने कहा कि यह में सदन में बता चुका हूं। भाजपा के लोगों से ही पूंछ लीजिये।

 

 

 

रवि उपाध्याय\दिल्ली|संजय लीला भंसाली की आने वाली विवादित फिल्म पद्मावत हरियाणा में भी बैन हो गयी है।राजस्थान,मध्य प्रदेश,गुजरात के बाद अब हरियाणा में भी पद्मावत को प्रतिबंध कर दिया गया है।मंगलवार को हरियाणा के कैबिनेट में यह बड़ा फैसला लिया गया।

 

रणभीर,शाहिद तथा दीपिका पादुकोण जैसे स्टारर की आने वाली फिल्म राजपूत समुदाय के विरोध में घिरी है।सेंसर बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद यह फिल्म 25जनवरी को रिलाज की रोशनी देख सकेगी।

 

हांलाकि भंसाली की इस फिल्म पर से अभी संकट टला नहीं है।चोतरफा यह फिल्म बैन की मार झेल रही है।हरियाणा सरकार भी पद्मावद फिल्म की राह में रोडा बन गयी है।

 

गुजरात की बीजेपी सरकार ने भी पद्मावत को रिलीज करने की इजाजत नहीं दी है।राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी प्रदेश में फिल्म पर प्रतिबंध ही लगाकर रखा है।

 

आपको बता दें कि मुम्बई तथा गोवा में भी पद्मावत पर बैन लगाने की सिफारिश की गयी है लेकिन गोवा पुलिस ने टूरिस्ट सीजन का हवाला देते हुए कहा कि अभी सीजन चल रहा है।दूसरी ओर मुम्बई पुलिस ने कहा कि हम फिल्म को बैन करने के बारे में सोच रहे है।

Tagged under

पहाड़ के स्कूल बंद होने की कगार पर

संतोष नेगी\चमोली|कहते है कि शिक्षा किसी भी व्यक्ति,परिवार,समाज तथा राष्ट्र निर्माण में प्रगति का दीप जलाती है ।अगर किसी भी देश का सम्पूर्ण विकास करना है तो उस देश के बच्चों को सही शिक्षा दिलानी जरूरी होती है।

 

लेकिन लंबे समय से उपेक्षित पहाडों के विकास के लिए उत्तराखण्ड सरकार ने पलायन को रोकने के लिए पहाडों में सरकारी स्कूलों को खोला।



उत्तराखण्ड सरकार ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और आचरणमूल्यों को निखारने के लिए पहाडों में स्कूलों को खोला।लेकिन ज्यादातर पहाड़ी जिलों की स्थिति विस्मय होने के कारण इन स्कूलों में छात्रों की संख्या कम है।

 

ऐसे हालात में यह स्कूल बंद होने की कगार पर पहुँच गये है।सरकार के समक्ष शिक्षा सुधार संकट खड़ा हो गया है।

 

गौरतलब है कि पहाड़ लम्बे समय से पलायन की मार बिजली शिक्षा तथा पानी की कमी के कारण झेल रहा है।शासन ने भी पलायन को रोकने के लिए पलायन आयोग का गठन किया था।

 

Tagged under

तृप्ति रावत..दिल्ली..।..भारत दौरे पर पत्नी संग आए इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू आज ताज महल पहुंचे। जहां यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। इस दौरान योगी ने नेतन्याहू के साथ लंच का कार्यक्रम भी रखा।

 

सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम

 

नेतन्याहू के ताजमहल दौरे के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गया। जहां एसएसपी अमित पाठक ने ताजगंज का निरीक्षण किया। शिल्पग्राम से लेकर दशहरा घाट, पूर्वी गेट, दक्षिणी गेट की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और ताजगंज में ताज से सटी इमारतों की छतों पर फोर्स तैनात करने के निर्देश दिए गए थे।

दोनों देशों में हुए 9 बड़े समझौते

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायली पीएम बेंजामिन के बीच हैदराबाद हाउस में सोमवार को द्विपक्षीय बैठक हुई। जहां दोनों देशों के बीच 9 बड़े समझौते हुए। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, एस. जयशंकर, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थे।

दोनों देशों के बीच फिल्म निर्माण, साइबर सुरक्षा, तेल और ऊर्जा, कृषि, अंतरिक्ष के क्षेत्र में समझौते हुए हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इजरायल के पीएम का उनके पहले भारत दौरे पर बहुत स्वागत है। इस दौरान मोदी ने इजरायली भाषा हिब्रू में भी बेंजामिन का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि 2018 में इजरायली पीएम हमारे पहले विदेशी मेहमान हैं, ये दौरा ऐसे समय हो रहा है जिस समय हमारा देश मकर सक्रांति, लोहड़ी जैसे कई त्योहार मना रहा है।

इजरायल के पीएम बेंजमिन नेतन्याहू ने भी इस मौके पर कहा कि पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेता हैं, उनके द्वारा किए गए स्वागत के लिए नेतन्याहू ने धन्यवाद किया। साथ ही कहा कि हम दोनों की सभ्यता काफी पुरानी है। और भारतीय जवानों ने इजरायल के लिए अपनी जान दी। उन्होंने कहा कि इजरायल आने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम बने, जब वो वहां पर आए ऐसा लगा कि कोई रॉक कॉन्सर्ट हो।

 

  • 0

सोशल मीडिया पर हो रही है बिग बॉस के फाइनलिस्ट विकास गुप्ता और सैफ अली कि बेटी सारा अली खान के साथ फोटो वायरल। इस तस्वीर में सारा बिकिनी में और विकास एक साइड बैग के साथ नजर आ रहें हैं। एक न्यूज पोर्टल के मुताबिक सारा के साथ विकास ने यह फोटो तब ट्वीट कि थी जब सारा उन दिनों फिल्में में काम करने के लिए सोच रहीं थीं।

 

जिस वक्त विकास ने सारा के साथ फोटो को ट्विट किया था, उस समय यह फोटो वायरल होने कि वजह से विकास ने ट्विटर हैंडल से इस तरस्विर को डिलीट कर दिया था। लेकिन यह फोटो अब फिर से बिग बॉस के फिनाले की वजह से सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। सारा अली खान सैफ की पहली पत्नी अमृता सिंह की बेटी हैं। हम आपको बता दें जल्द सारा अली खान फिल्मों में दिखने वाली हैं।

 



प्रेस कांफ्रेस में फूट-फूट कर रोए तोगडिया, कहा मेरा एनकाऊंटर करवाना चाहते हैं

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अध्यक्ष प्रवीण तोगडिया ने मंगलवार को अहमदाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में सनसनीखे़ज खुलासा करते हुए कहा कि मुझे पुलिस एनकाउंटर में मारे जाने की शाजिस चल रही है। तोगड़िया ने कहा कि जब मैं कल पूजा कर रहा था तो एक व्यक्ति ने मेरे कमरे में प्रवेश किया और कहा कि मुझे पुलिस मुठभेड़ में मार दिया जाएगा।

 

तोगड़िया ने कहा कि मुझे पता चला है कि राजस्थान पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने के लिए गुजरात में है जिसके बाद उन्होंने अपना फोन बंद कर दिया जिससे उनकी लोकेशन का पता  नहीं लगाया जा सके। यह सब बताते हुए प्रवीण तोगडिया भावुक हो गए और रोने लगे। प्रवीण ने आरोप लगाया कि हिंदुत्व की बात करने और राम मंदिर पर सवाल उठाने पर उनको डराया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि कई साल पुराने मामलों में उन्हें फंसाया जा रहा है। मीडिया ब्रीफिंग के बीच में, तोगड़िया भावनात्मक हो गए और कल रात की घटनाओं का वर्णन करते हुए फूट फूट कर रोने लगे।

 

यह सब होने के बाद मैंने गुजरात और राजस्थान में अपने सभी समर्थकों से संपर्क किया। उन्होंने मुझे अदालत में आत्मसमर्पण करने की सलाह दी। इसलिए मैं हवाई अड्डे के लिए निकल गया। रास्ते में, मैं कोटरपुर के पास गिर पड़ा मुझे कुछ और याद नहीं है मैंने पुलिस को चकमा देने के लिए अकेले शाल के साथ खुद को कवर किया था।

 

उन्होंने गुजरात क्राइम ब्रांच से अनुरोध किया कि वह राजनीतिक दबाव में न जाए, क्योंकि उसने कुछ भी गलत नहीं किया है। "मैं भाग नहीं रहा हूँ मुझे गुजरात या राजस्थान पुलिस के साथ कोई शिकायत नहीं है। मुझे गुजरात पुलिस से कहना है कि आप मेरे कमरे की तलाशी क्यों लेना चाह रहे हैं ? क्या मैं अपराधी हूं? मेने कुछ भी गलत नहीं किया है मैं अपराध शाखा से अनुरोध करता हूं कि वह राजनीतिक दबाव में न जाए। "

  • 0

सीलिंग के विरोध में आप ने घेरा सिविक सेंटर

नयी दिल्ली। एमसीडी में भाजपा के कुशासन और दिल्ली में हो रही दुकानों और कारखानों की सीलिंग के ख़िलाफ़ आम आदमी पार्टी के पार्षदों, ट्रेड विंग और हज़ारों कार्यकर्ताओं ने सिविक सेंटर तक पैदल मार्च किया और प्रदर्शन किया। दिल्ली में जारी सीलिंग के नाम पर दिल्ली के व्यापारियों से की जा रही करोड़ों रुपए की लूट के ख़िलाफ़ आम आदमी पार्टी ने ज़ोरदार प्रदर्शन किया। पार्टी के इस पैदल मार्च में पार्टी के वरिष्ठ नेता एंव राष्ट्रीय प्रवक्ता दिलीप पांडे भी शामिल हुए

 

पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ ट्रेड विंग के पदाधिकारी बृजेश गोयल, दिल्ली के तीनों नगर निगमों के आम आदमी पार्टी के पार्षद और निगम में नेता विपक्ष रमेश मटियाला, अब्दुल रहमान और राकेश कुमार भी मौजूद रहे। AAP कार्यकर्ताओं ने MCD मुख्यालय का घेराव किया, पोस्टर-बैनर लेकर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता सिविक सेंटर का घेराव करने पहुंचे।

 

पैदल मार्च से पहले सभी कार्यकर्ता और नेता आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय कार्यालय में इकठ्ठा हुए जहां पार्टी के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने सम्बोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में इस वक्त सीलिंग के नाम पर खुली लूट की जा रही है, दिल्ली का व्यापारी इस वक्त दहशत में है, पहले बीजेपी शासित केंद्र सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी से व्यापारियों का व्यापार तबाह करने का काम किया और अब बीजेपी शासित एमसीडी में सीलिंग और कन्वर्जन चार्ज के नाम पर करोड़ों रुपए की अवैध वसूली की जा रही है। और अब तो एफ़डीआई से मोदी सरकार ने व्यापारियों को ख़त्म करने की भी योजना बना ली है। भाजपा की इस गुंडागर्दी के ख़िलाफ़ आम आदमी पार्टी व्यापारियों के साथ हर कदम पर खड़ी है।

 

पैदल मार्च में शामिल हुए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता दिलीप पांडे ने कहा कि ‘भाजपा की सरकार ने पहले नोटबंदी और जीएसटी से दिल्ली के व्यापारियों की कमर तोड़ने का काम किया था और अब सीलिंग के नाम पर भाजपा शासित एमसीडी गुंडागर्दी टैक्स की अवैध वसूली कर रही है। दक्षिणी निगम में पिछले एक महीने में 17 करोड़ रुपए की वसूली भाजपा शासित एमसीडी ने दिल्ली के व्यापारियों से की है जबकि पिछले दस साल से वो लगातार कन्वर्जन चार्ज के नाम पर पैसे वसूलते आए हैं।

 

सुप्रीम कोर्ट की निगरानी समिति की आड़ में भाजपा शासित एमसीडी में करोड़ों रुपए का हेर-फेर चल रहा है और दिल्ली के व्यापारियों की जेब काटी जा रही है। आम आदमी पार्टी की ट्रेड विंग के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने कहा कि ‘कन्वर्जन चार्ज के नाम पर एक तरफ़ तो पहले से ही हज़ारों करोड़ रुपए का घोटाला भाजपा शासित एमसीडी कर चुकी है और अब अवैध वसूली जारी है। तो वहीं दूसरी तरफ़ निगम कर्मचारियों को तनख्वाह तक नहीं दी जाती है। निगम में भाजपा भ्रष्टाचार का खुला खेल रही है और दिल्ली की जनता का ख़ून चूस रही है।‘



  • 0

सुनील कुमार बने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कानूनी एवं मानव अधिकार विभाग के चैयरमेन

नई दिल्ली। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा एडवोकेट सुनील कुमार को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कानूनी एवं मानव अधिकार विभाग का चैयरमेन नियुक्त किए जाने पर बधाई दी। 12 जनवरी 2018 के पत्र के द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कानूनी, मानव अधिकार एवं  आरटीआई विभाग के चैयरमेन के द्वारा एडवोकेट सुनील कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दी।  एडवोकेट सुनील कुमार की नियुक्ति दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन की अनुशंसा पर की गई है।

 

माकन ने कहा कि एडवोकेट सुनील कुमार पिछले तीन दशकों से एनएसयूआई, युवा कांग्रेस तथा दिल्ली कांग्रेस में विभिन्न पदों पर रहे है, वे दिल्ली प्रदेश यूवा कांग्रेस में उपाध्यक्ष, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के डिपार्टमेन्ट ऑफ पॉलिसी प्लानिंग एंड कोऑर्डिनेशन के कोऑर्डिनेटर तथा दिल्ली उच्च न्यायालय में केन्द्रीय सरकार के स्टेडिंग कॉसिल भी रहे है।  एडवोकेट सुनील कुमार वर्तमान में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी में डेलीगेट भी है।

 

माकन ने कहा कि एडवोकेट सुनील कुमार एक मेहनती कांग्रेस कार्यकर्ता है, जो पिछले कई वर्षों से दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे है और मुझे विश्वास है कि वे इस जिम्मेदारी को बड़ी ईमानदारी से पूरा करते हुए दिल्ली में कांग्रेस पार्टी के लिए वकीलों को एकजुट करके मजबूती देंगे।

 

 

एडवोकेट सुनील कुमार ने कहा कि मुझे जो जिम्मेदारी दी गई है उसको निभाने के लिए मैं अपनी पूरी क्षमता से कार्य करुॅगा और कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों को आगे बढ़ाते हुए अपने पद का निर्वाहन करुॅगा। एडवोकेट सुनील कुमार ने कहा कि मैं दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय माकन का दिल की गहराईयों से आभार प्रकट करता हूॅ, जिन्होंने मुझ जैसे छोटे कार्यकर्ता पर विश्वास करते हुए यह जिम्मेदारी दी है। एडवोकेट सुनील कुमार ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कानूनी, मानव अधिकार एवं  आरटीआई विभाग के चैयरमेन श्री विवेक तन्खा, सांसद राज्यसभा और सचिव श्री विपुल महेश्वरी का भी आभार जताया।

  • 0

मकर सक्रांति पर्व पर संगीत सिंह सोम ने किया गौ दान

नोएडा। मकर सक्रांति के पर्व पर  महागुरू गौरव मित्तल की देखरेख में विधायक संगीत सिंह सोम द्वारा गौ दान किया गया । प्रसिद्ध एस्ट्रो न्यूमरोलॉजिस्ट एवं वस्तु एक्सपर्ट, कर्मवीर चक्र अवार्ड विनर महागुरु, गौरव मित्तल, की देखरेख में विधायक संगीत सिंह सोम द्वारा आज नोएडा में मकर सक्रांति के पर्व पर गौ दान संम्पन्न हुआ।

 

इस मौके पर महागुरु गौरव ने कहा “परहित सरिस धरम नहिं भाई , पर पीड़ा सम नहिं अधमाई।“ परोपकार से बढ़ कर कोई धर्म नहीं है और दूसरों को कष्ट देनें से बढ़ कर कोई अधर्म नहीं है। यह विचार या यह चिंतन हमें सुधार की ओर ले जाता है, बुरे कार्यों से सचेत रहने को कहता है, तभी हम जीवन मे सफल हो सकते हैं।

 

वहीं मकर सक्रांति की महत्ता को बताते हुए महागुरू गौरव ने कहा...

 

*भास्करस्य यथा तेजो मकरस्थस्य वर्धते।*

*तथैव भवतां तेजो वर्धतामिति कामये।।*

*मकरसंक्रांन्तिपर्वणः सर्वेभ्यः शुभाशयाः।*

 

मकर संक्रांति से सूर्य का प्रकाश बढ़ने लगता है। प्रकाश बढ़ने के कारण प्रकृति के जीवन में नई चेतना तथा ऊष्मा आने लगती है तथा अन्न पकने लगता है। सर्दी के कारण शिथिल पड़े मानव के अंगों में पुनः उत्साह और स्फूर्ति का संचार होता है। इसी प्रकार मकर संक्रांति का यह दिन समाज को अज्ञान रूपी अंधकार से ज्ञान रूपी प्रकाश की ओर जाने की प्रेरणा देता है। जिस प्रकार प्रकृति में होने वाले सम्यक् दिशा के परिवर्तन का हम स्वागत करते हैं, ठीक उसी प्रकार समाज जीवन को बढ़ाने एवं मजबूत करने वाले परिवर्तनों का भी समर्थन अति आवश्यक है। इस दृष्टि से मकर संक्रांति का यह उत्सव सामाजिक परिवर्तन का सन्देश  देता है। संगीत जी का यह कदम प्रशंसनीय है जो लोगों का गाय के प्रति अपने दृष्टिकोण को बदलने एवं गाय की महत्ता को समझने में सहायक होगा।

 

महागुरू गौरव मित्तल एवं संगीत सिंह सोम के साथ संगीत जी की धर्मपत्नी प्रीति सोम, आशीष, गौशाला के कार्यकारणी संस्था के सदस्य वरुण गोयल एवं संतोष भी शामिल हुए।‎

Subscribe to this RSS feed
loading...

New Delhi

Banner 468 x 60 px